Car Export: इस 4.2 लाख की कार ने विदेशों में मचाया धमाल! इसकी ब्रिकी देख Baleno-Swift भी हैरान
Advertisement

Car Export: इस 4.2 लाख की कार ने विदेशों में मचाया धमाल! इसकी ब्रिकी देख Baleno-Swift भी हैरान

Made in india Cars: अगर बात सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार की करें तो इस मामले में मारुति की एक सस्ती कार ने बाकी सभी को पछाड़ दिया है. भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति बलेनो और मारुति स्विफ्ट भी इस गाड़ी के आगे फीकी पड़ गई.

Car Export: इस 4.2 लाख की कार ने विदेशों में मचाया धमाल! इसकी ब्रिकी देख Baleno-Swift भी हैरान

Top 10 Car Export: बढ़ती महंगाई का असर सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि मई महीने में गाड़ियों के एक्सपोर्ट में गिरावट देखने को मिली है. पिछले महीने यात्री वाहनों के एक्सपोर्ट में 6.42 फ़ीसदी की गिरावट हुई और कुल 53,237 यूनिट्स विदेश भेजी गई हैं. अगर बात सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार की करें तो इस मामले में मारुति की एक सस्ती कार ने बाकी सभी को पछाड़ दिया है. भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति बलेनो और मारुति स्विफ्ट भी इस गाड़ी के आगे फीकी पड़ गई.

Top 10 Car Export
मई महीने में मारुति एस्प्रेसो (Maruti Spresso) सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की गई है. इसकी 5,925 यूनिट्स को विदेशों में भेजा गया है. जबकि 1 साल पहले यानी मई 2022 में इसकी 3,692 यूनिट ही एक्सपोर्ट हुई थी. इस तरह एस्प्रेसो के एक्सपोर्ट में सीधा 60 फ़ीसदी का उछाल देखा गया है. बता दें कि भारत में एसप्रेसो की कीमत 4.2 लाख रुपये से शुरू होती है.

लिस्ट में दूसरे पायदान पर हुंडई एक्सेंट रही है जिसकी 5,198 यूनिट्स एक्सपोर्ट हुई हैं. तीसरे पायदान पर मारुति बलेनो और चौथे पर मारुति सिलेरियो रही हैं. इन दोनों कारों की क्रमशः 4,910 यूनिट और 3,413 यूनिट विदेशों में एक्सपोर्ट हुई है. यहां गौर करने वाली बात है कि सेलेरियो के एक्सपोर्ट में 150 फ़ीसदी का उछाल हुआ है.

इसी तरह पांचवें नंबर पर फॉक्सवैगन वर्टस रही, जिसकी 3,099 यूनिट्स को विदेशों में भेजा गया है. छठे नंबर पर मारुति डिजायर और सातवें पर किआ सोनेट रही हैं. इसी तरह लिस्ट में आठवें पायदान पर मारुति अर्टिगा, नौवें पायदान पर मारुति स्विफ्ट और दसवें पायदान पर किआ सेल्टोस ने अपना कब्जा जमाया है. अर्टिगा के एक्सपोर्ट में 230 फीसदी का उछाल, जबकि स्विफ्ट में 60 फीसदी की गिरावट देखी गई है. 

Trending news