Highway पर दिए Toll की रसीद मत फेंकना! पेट्रोल से एंबुलेंस तक, एक कॉल करने पर सब मिलेगा
Advertisement

Highway पर दिए Toll की रसीद मत फेंकना! पेट्रोल से एंबुलेंस तक, एक कॉल करने पर सब मिलेगा

Toll Tax Receipt: अगर आपकी कार में पेट्रोल या डीज़ल खत्म हो जाए तो इस रसीद के ज़रिए आप रिफ़्यूल (ReFuel) करवा सकते हैं. तो अगर आप भी अभी तक रसीद को फेंक देते हैं, तो आगे से इसे अपने पास संभाल कर रखें. 

 

Highway पर दिए Toll की रसीद मत फेंकना! पेट्रोल से एंबुलेंस तक, एक कॉल करने पर सब मिलेगा

National Highway Emergency Service: अगर आप कार चलाते हैं तो यह जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है कि टोल गेट (Toll Gate) पार करते समय जो रसीद (Toll Receipt) मिलती है, उसे फेंकने से बेहतर है आप उसे संभाल कर रखें. यह रसीद आपके लिए बहुत काम आ सकती है. इस रसीद के ज़रिए आप टायर पंचर (Tyre Puncture) या मेडिकल इमरजेंसी (Medical Emergency) की स्थिति में कम-से-कम समय में मदद पा सकते हैं. इसके अलावा, अगर आपकी कार में पेट्रोल या डीज़ल खत्म हो जाए तो इस रसीद के ज़रिए आप रिफ़्यूल (ReFuel) करवा सकते हैं. तो अगर आप भी अभी तक रसीद को फेंक देते हैं, तो आगे से इसे अपने पास संभाल कर रखें. और अगर आप इस रसीद का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें.

Toll Receipt का क्या इस्तेमाल
1. जब आप नेशनल हाइवे रोड्स पर यात्रा करते हैं तो टोल गेट क्रॉस करने से पहले आपको टोल रसीद मिलती है. यह रसीद सिर्फ टोल गेट द्वारा पार करने के लिए ही नहीं है, बल्कि इससे कई जरूरी काम भी निपटाए जा सकते हैं.

2. इस रसीद पर दिए गए कॉन्टैक्ट नंबर पर आप मेडिकल इमरजेंसी के समय कॉल कर सकते हैं और 10 मिनट के भीतर आपके सामने एम्बुलेंस पहुंच जाएगी.

3. अगर आपकी गाड़ी के टायर में पंक्चर हो जाए तो आप रसीद पर लिखे दूसरे नंबर पर कॉल करके 10 मिनट के भीतर हेल्प प्राप्त कर सकते हैं.

4. अगर आपकी गाड़ी का फ्यूल खत्म हो जाए और आपको कहीं से सहायता नहीं मिलती तो आप रसीद पर लिखे नंबर पर कॉल करके 5 या 10 लीटर पेट्रोल और डीज़ल की सप्लाई प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि फ्यूल के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. 

5. ये सभी सुविधाएं आपको टोल देने पर ही मिलती हैं. बहुत कम लोग हैं जो इस सुविधा के बारे में जानते हैं.

(नोट: सभी हाईवे की टोल रसीद पर हेल्पलाइन नंबर नहीं लिखा होता. ऐसी स्थिति में हाईवे के लिए सरकार की इमरजेंसी हेल्पलाइन 1033 को डायल कर सकते हैं. यह टोल फ्री नंबर है और 24X7 काम करता है.)

Trending news