Racing: भारत में होगी MotoGP वर्ल्ड चैंपियनशिप, इस ट्रैक पर गोली की रफ्तार से दौड़ेंगी मोटरसाइकिलें
Advertisement
trendingNow11362213

Racing: भारत में होगी MotoGP वर्ल्ड चैंपियनशिप, इस ट्रैक पर गोली की रफ्तार से दौड़ेंगी मोटरसाइकिलें

MotoGP Racing: फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मैड्रिड स्थित डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल के साथ मिलकर MotoGP कराने का ऐलान किया है. फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और डोर्ना के बीच 7 साल के लिए एक समझौते ज्ञापन (एमओयू) साइन किया है. 

Racing: भारत में होगी MotoGP वर्ल्ड चैंपियनशिप, इस ट्रैक पर गोली की रफ्तार से दौड़ेंगी मोटरसाइकिलें

MotoGP Racing Championship: ओलंपिक और फीफा विश्व कप के बाद MotoGP दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला स्पोर्ट टूर्नामेंट है और यह भारत में होने जा रहा है. यह रेसिंग टूर्नामेंट भारत में 2023 में ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में आयोजित किया जायेगा. बता दें कि MotoGP दुनिया की सबसे तेज मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप है. एफआईएम विश्व चैम्पियनशिप ग्रांड प्रिक्स सबसे पुराना मोटरस्पोर्ट विश्व चैम्पियनशिप है. इसकी शुरुआत 1949 मे हुई थी. अब पहली यह भारत में होने जा रही है. 

फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मैड्रिड स्थित डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल के साथ मिलकर MotoGP कराने का ऐलान किया है. फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और डोर्ना के बीच 7 साल के लिए एक समझौते ज्ञापन (एमओयू) साइन किया है. MotoGP वर्ल्ड चैंपियनशिप के भारत के पहले एडिशन को 'ग्रैंड प्रिक्स ऑफ भारत' नाम दिया गया है. दुनिया के टॉप मोटरसाइकिल रेसर्स इसमें हिस्सा लेने के लिए भारत आएंगे. इससे देश में मोटरसाइकिल रेसिंग और इससे जुड़ी इंडस्ट्री को दायरा बढ़ेगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आयोजन पर खुशी जताई और कहा , "इस तरह की विश्व स्तर की प्रतिष्ठित मेगा स्पोर्ट्स इवेंट की मेजबानी करना उत्तर प्रदेश के लिए गर्व की बात है. यह आयोजन न केवल आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा देगा, बल्कि उत्तर प्रदेश को वैश्विक मंच पर भी पहचान दिलाएगा. इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हमारी सरकार हर संभव मदद प्रदान करेगी."

वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- "स्पोर्टिग और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए यह ऐतिहासिक है. यह टूर्नामेंट ऑटो स्पोर्ट्स के ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर भारत में इस खेल के आगमन का सबसे बेहतरीन कदम है." उन्होंने आगे कहा कि दर्शकों के साथ-साथ कमाई के मामले में भारत संभावित रूप से MotoGp के सबसे बड़े बाजारों में से एक साबित हो सकता है.

फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के सीओओ पुष्कर नाथ ने कहा, "मोटरसाइकिलिंग को खेल के रूप मे भारत में काफ़ी पसंद किया जाता है. दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल रेसिंग इवेंट को भारत में आयोजित करके हम उम्मीद करते हैं कि इसके फैन-बेस को और बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा युवा बाइकर्स इस खेल को प्रोफेशन के रूप मे अपनाने के लिए प्रोत्साहित होंगे."

डोर्ना स्पोर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर कार्लोज एजपिलेट ने कहा, "MotoGP दुनिया भर में लोगों को आकर्षित कर रहा है. MotoGP स्पोर्ट को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए भारत मे इसका आयोजन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news