Budget 2023 को लेकर मारुति सुजुकी का बड़ा बयान, कह डाली ये बात
Advertisement

Budget 2023 को लेकर मारुति सुजुकी का बड़ा बयान, कह डाली ये बात

Maruti Suzuki On Budget 2023: मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पेश आम बजट को लेकर कहा कि इसमें कई ऐसे प्रावधान हैं, जो मांग बढ़ाने में मददगार साबित होंगे.

Budget 2023 को लेकर मारुति सुजुकी का बड़ा बयान, कह डाली ये बात

Auto Budget 2023: मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पेश आम बजट को लेकर कहा कि इसमें कई ऐसे प्रावधान हैं, जो मांग बढ़ाने में मददगार साबित होंगे. इनकी मदद से अगले वित्त वर्ष में करीब 40.5 लाख से 41.5 लाख यात्री वाहनों की बिक्री का वाहन उद्योग का अनुमान सही साबित हो सकेगा. उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग की वृद्धि अर्थव्यवस्था से करीब से जुड़ी है. उद्योग की वृद्धि को बढ़ावा देने वाले बजट में वाहन उद्योग की जरूरतों का ध्यान रखा गया है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि 2023-24 में यात्री वाहनों की बिक्री 4.5 प्रतिशत से 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी. यह करीब-करीब 40.5 लाख से 41.5 लाख इकाई होगा. चालू वित्त वर्ष में उद्योग की कुल बिक्री लगभग 38.5 लाख इकाई होनी चाहिए.’’ बजट को वाहन उद्योग के नजरिये से देखते हुए श्रीवास्तव ने कहा कि इसमें उद्योग की ज्यादातर जरूरतों का खयाल रखा गया है. उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए आवंटन में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी, कर दरों में बदलाव और राज्यों को ब्याज मुक्त कर्ज जैसे प्रस्तावों से वाहनों के लिए मांग बनेगी.

श्रीवास्तव ने कहा कि जहां तक पूंजीगत व्यय की बात है तो इससे न केवल लघु अवधि की बल्कि दीर्घकालिक मांग भी बढ़ती है. आपूर्ति पक्ष में यह क्षमता को बढ़ाएगा जो वृद्धि के लिए बहुत आवश्यक है और रोजगार का सृजन भी करेगा. उन्होंने कहा कि नई कर व्यवस्था में करदाताओं के हाथ में खर्च करने योग्य आय रहेगी, उसका फायदा भी वाहन उद्योग को मिलेगा. श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इन पहलुओं को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह बजट वाहन उद्योग के लिए बहुत अच्छा है.’’

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news