Car Tips: कार में कभी नहीं घुसेंगे चूहे, करें ये फ्री के उपाय
Advertisement
trendingNow11828619

Car Tips: कार में कभी नहीं घुसेंगे चूहे, करें ये फ्री के उपाय

Car Maintenance: चूहे कार में इलेक्ट्रिकल्स को डैमेज कर सकते हैं इसीलिए जरूरी है कि आप अपनी कार को चूहों से बचाएं. इसके लिए हम कुछ उपाय बताने वाले हैं, जिनमें से कई ऐसे हैं, जिनके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना है.

कार को चूहों से बचाने के उपाय

How To Keep Rats Away From Car: कार में चूहे घुस जाए तो यह आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. चूहे अक्सर कार में घुसकर इलेक्ट्रिकल्स को डैमेज कर देते हैं, जिसे रिपेयर करना महंगा पड़ सकता है. ऐसे में दुर्घटना से सावधानी भली और इसीलिए हम आपके लिए कार को चूहों से बचाने की टिप्स लेकर आए हैं.

कार में खाने की चीजें ना रखें 

चूहों को गंदगी और खाना आकर्षित करता है. इसलिए, कार को साफ रखें और खाने की चीजें उसमें ना रखें. इसके साथ ही, कार में अंदर बैठकर कुछ भी खाने से बचना भी अच्छा रहेगा. कार साफ रखने से चूहों के आने का खतरा कम रहता है.

अंधेरे में कार पार्क ना करें

कार को ऐसी जगह पर पार्क करें जहां चूहों का आना-जाना न हो. चूहे आमतौर पर अंधेरे और सुरक्षित जगहों पर घूमते हैं. इसलिए, कार को ऐसी जगह पर पार्क करें जहां रोशनी हो और जहां चूहों का आना-जाना ना हो. बेस्ट होगा कि कार को रोशनी में साफ जगर पर पार्क करें.

तंबाखू के पत्ते

चूहों को कार के इंटीरियर और इंजन से दूर रखने के लिए तंबाखू के पत्तों का उपाय बेहद लोकप्रिय है. कई लोगों का मानना है कि तंबाखू पत्ते रखे होने से चूहें कार में नहीं घुसते हैं और उससे दूर रहते हैं.

दवाएं और स्प्रे 

चूहे भगाने वाली दवाएं या स्प्रे का इस्तेमाल करें. आप बाजार में चूहे भगाने वाली दवाएं या स्प्रे ला सकते हैं. इन दवाओं या स्प्रे का इस्तेमाल करके आप चूहों को कार से दूर रख सकते हैं. चूहे प्रतिरोधी स्प्रे से चूहें और अन्य कई कीड़े कार से दूर रहते हैं.

पालतू जानवर

अगर घर में पालतू जानवर जैसे कुत्ता या बिल्ली है तो चूहे आपके घर आन से बचते हैं. ऐसे में अगर आपकी कार घर में अंदर पार्क होती है तो बढ़िया रहेगा क्योंकि चूहे कार में नहीं घुसेंगे. लेकिन, यह उपया सभी लोगों के लिए नहीं है क्योंकि सबकी कार घर के अंदर पार्क नहीं होती है.

Trending news