इस Scooter की आंधी में नहीं टिकी Hero-TVS, लाखों नहीं करोड़ों ने खरीदा, दाम 75 हजार
Advertisement
trendingNow11756879

इस Scooter की आंधी में नहीं टिकी Hero-TVS, लाखों नहीं करोड़ों ने खरीदा, दाम 75 हजार

Best selling scooter: मार्केट में एक स्कूटर इन बाइक्स को भी पछाड़ते हुए ग्राहकों की पहली पसंद बन चुका है. यह स्कूटर इतना बिक चुका है कि अब यह देश के करोड़ों घरों में मौजूद है. 

इस Scooter की आंधी में नहीं टिकी Hero-TVS, लाखों नहीं करोड़ों ने खरीदा, दाम 75 हजार

Best Scooter under 75000 Rupees: भारत में जब भी दो-पहिया वाहनों की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में बाइक्स का ख्याल आता है. बाजार में हीरो स्प्लेंडर से लेकर बजाज पल्सर जैसी कई पॉपुलर बाइक्स हैं, जो घर-घर में देखी जा सकती है. लेकिन मार्केट में एक स्कूटर इन बाइक्स को भी पछाड़ते हुए ग्राहकों की पहली पसंद बन चुका है. यह स्कूटर इतना बिक चुका है कि अब यह देश के करोड़ों घरों में मौजूद है. हम जिस स्कूटर की बात कर रहे हैं वह होंडा एक्टिवा (Honda Activa) है.

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स ने ऐलान किया है कि उनका एक्टिवा स्कूटर 3 करोड़ यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर चुका है. इस मुकाम को हासिल करने में करीब 22 साल का समय लगा है. होंडा एक्टिवा को भारतीय बाजार में साल 2001 में पेश किया गया था और इसके बाद से यह देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बना हुआ है. हर महीने के बिक्री आंकड़ों में हीरो स्प्लेंडर के बाद जिस दो-पहिया वाहन को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है वह होंडा एक्टिवा ही होता है. इसकी कीमत 75 हजार रुपये से शुरू होती है. 

2015 में, इस स्कूटर ने एक करोड़ बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था. जबकि केवल सात वर्षों में यानी 2023 में दोगुनी तेजी से दो करोड़ ग्राहक जुड़ गए. अपने 22 साल के सफर में एक्टिवा ने उद्योग जगत में पहली बार कई उपलब्धियां हासिल कीं. स्कूटर को इंडस्ट्री की पहली टफ-अप ट्यूब के साथ पेश किया गया था, जो कंपनी की पेटेंटेड पंचर प्रतिरोध तकनीक है. यह अचानक पंक्चर को 70% तक कम करने में मदद करता है.

एक्टिवा अपने सेगमेंट में BS6 कंप्लायंट इंजन के साथ आने वाला पहला स्कूटर रहा है. एक्टिवा 125 बीएस6 को 2018-19 में 13% अधिक माइलेज के दावे के साथ पेश किया गया था. इसमें ACG स्टार्टर मोटर और साइलेंट स्टार्ट मिलता है. यह आइडलिंग स्टार्ट स्टॉप सिस्टम, इंजन इनहिबिटर के साथ साइड स्टैंड इंडिकेटर और उद्योग की पहली छह साल की एक्सटेंडेड वारंटी ऑफर करता है. 

Smart Key का फीचर
हाल ही में इस स्कूटर में कंपनी ने Smart Key का फीचर जोड़ा है. स्मार्ट की के जरिए इसमें स्मार्ट फाइंड, स्मार्ट सेफ, स्मार्ट अनलॉक और स्मार्ट स्टार्ट जैसी सुविधाएं जुड़ जाती हैं. 
इसका इस्तेमाल पार्किंग में स्कूटर ढूंढने के लिए किया जा सकता है. जब आंसर बैक बटन दबाया जाएगा और स्कूटर 10 मीटर की सीमा के भीतर होगा तो टर्न इंडिकेटर जलने लगेंगे. इसमें एक एंटी-थेफ्ट सिस्टम भी मौजूद है जो चाबी के 2 मीटर दूर जाने पर स्कूटर लॉक कर देता है. 

Trending news