Bike-Scooter पर घटाई जाए GST, FADA ने उठाई मांग, कहा- '28% से घटाकर 18% करो'
Advertisement
trendingNow11702310

Bike-Scooter पर घटाई जाए GST, FADA ने उठाई मांग, कहा- '28% से घटाकर 18% करो'

GST Rates On Two-Wheelers: वाहन डीलरों के संगथठ ‘FADA’ ने दोपहिया वाहनों पर माल एवं सेवा कर (GST) की दर को 28% से घटाकर 18% करने की मांग उठाई है. FADA का कहना है कि दोपहिया वाहन लाखों लोगों के लिए जरूरत की चीज है और ‘आवश्यक’ खंड को ‘विलासिता’ की श्रेणी में नहीं रखा जाना चाहिए.

Bike-Scooter पर घटाई जाए GST, FADA ने उठाई मांग, कहा- '28% से घटाकर 18% करो'

FADA Demands To Reduce GST On Two-Wheelers: वाहन डीलरों के संगथठ ‘FADA’ ने दोपहिया वाहनों पर माल एवं सेवा कर (GST) की दर को 28% से घटाकर 18% करने की मांग उठाई है. FADA का कहना है कि दोपहिया वाहन लाखों लोगों के लिए जरूरत की चीज है और ‘आवश्यक’ खंड को ‘विलासिता’ की श्रेणी में नहीं रखा जाना चाहिए. FADA ने इस संबंध में वित्त मंत्री, जीएसटी परिषद के सभी सदस्यों, वाहन क्षेत्र देखने वाले भारी उद्योग मंत्रालय और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से अपील की है.

FADA ने बयान में कहा, “समय पर और निर्णायक हस्तक्षेप से दोपहिया वाहनों को अधिक किफायती बनाने के साथ ही मांग को भी पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी. इससे पिछले कुछ सालों में बिक्री में भारी गिरावट देखने वाले इस उद्योग को फिर खड़ा होने में भी मदद मिलेगी.” फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा, “बढ़ती मुद्रास्फीति, कड़े उत्सर्जन मानदंडों और कोविड-19 के बाद के प्रभावों जैसी अभूतपूर्व चुनौतियों से जूझ रहा दोपहिया उद्योग एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है."

उन्होंने कहा, "अब जीएसटी परिषद के लिए दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर को कम करने का उपयुक्त समय है, जिससे उन्हें आम आदमी के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके.” उन्होंने कहा कि टैक्स कटौती से उद्योग को गति मिलेगी, रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इससे देश की समग्र आर्थिक वृद्धि को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

हाल ही में सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने बताया था कि अप्रैल 2023 दोपहिया वाहनों की बिक्री 15.1 प्रतिशत बढ़कर 13,38,588 वाहन रही. सियाम के महानिदेशक, राजेश मेनन ने कहा था, “दोपहिया वाहनों ने भी पिछले साल की तुलना में अप्रैल 2023 में 15.1%  की  वृद्धि दर्ज की है."

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news