Expressway पर बाइक-स्कूटर ले जाने वाले जान लें यह नियम, नहीं तो सीधा 20 हजार का चालान
Advertisement
trendingNow11587068

Expressway पर बाइक-स्कूटर ले जाने वाले जान लें यह नियम, नहीं तो सीधा 20 हजार का चालान

Delhi Mumbai Expressway Rules: अगर आप, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) पर दोपहिया वाहनों को चलाएंगे तो सीधा 20 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा. ऐसे में बहुत से लोग यह सोचते होंगे कि आखिर एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को चलाने की अनुमति क्यों नहीं होती?

 

Expressway पर बाइक-स्कूटर ले जाने वाले जान लें यह नियम, नहीं तो सीधा 20 हजार का चालान

Two Wheeler Ban on Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) को हाल ही में शुरू किया गया है. यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है. लेकिन यहां बाइक और स्कूटर समेत दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित है. हालांकि यह अकेला एक्सप्रेसवे नहीं है, जहां दोपहिया वाहनों पर बैन लगाया गया है. अगर आप, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) पर दोपहिया वाहनों को चलाएंगे तो सीधा 20 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा. ऐसे में बहुत से लोग यह सोचते होंगे कि आखिर एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को चलाने की अनुमति क्यों नहीं होती?

Expressway पर क्यों बैन हैं बाइक-स्कूटर
दरअसल, इसकी वजह आपको दुर्घटना से बचाना है. एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों की कार और बड़े वाहनों से टक्कर होने की आशंका बनी रहती है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का मानना है कि वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए ही ऐसा कदम उठाया जाता है. 

दरअसल, बाइक और स्कूटर जैसे वाहन आमतौर पर 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार चलते हैं. लेकिन, एक्सप्रेसवे पर कार की स्पीड 100 किलोमीटर या उससे भी ज्यादा की होती है. इतनी स्पीड से दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चलने की अनुमति नहीं मिल सकती. ऐसे में दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. 

मेरठ पुलिस के अनुसार, जिस तरीके से हाईवे पर दुर्घटनाएं हो रही थीं, उनकी समीक्षा की गई. इस दौरान सामने आया है कि दोपहिया वाहन चालकों को बचाने के चक्कर में दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं. ऐसे में सभी की सुरक्षा को देखते हुए दोपहिया वाहनों की एंट्री को बैन करने का निर्णय लिया गया है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news