BMW की बिक्री में आया उछाल, इस साल पहली छमाही में 5% बढ़ी
Advertisement

BMW की बिक्री में आया उछाल, इस साल पहली छमाही में 5% बढ़ी

BMW Sales: जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की बिक्री में उछाल दर्ज किया गया है, इस साल (2023) की पहली छमाही में कंपनी की कुल बिक्री सालाना आधार पर 5 प्रतिशत बढ़कर 5,867 यूनिट पर पहुंच गई है.

BMW की बिक्री में आया उछाल, इस साल पहली छमाही में 5% बढ़ी

BMW Sales Jan-June 2023: जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की बिक्री में उछाल दर्ज किया गया है, इस साल (2023) की पहली छमाही में कंपनी की कुल बिक्री सालाना आधार पर 5 प्रतिशत बढ़कर 5,867 यूनिट पर पहुंच गई है. समूह की बीएमडब्ल्यू मोटरराड ब्रांड के तहत प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री भी जनवरी-जून के दौरान 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ी और 4,667 यूनिट्स पर पहुंच गई.

इस साल की पहली छमाही में समूह ने बीएमडब्ल्यू ब्रांड वाले 5,476 व्हीकल बेचे हैं. वहीं, मिनी ब्रांड की बिक्री 391 यूनिट रही है. यह भारत में कंपनी की छमाही बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा, ‘‘अंतत: लक्जरी कार बाजार बढ़ना शुरू हो गया है. हमारे लिए यह नए मॉडल उतारने की वजह से भी बढ़ रहा है.’’

उन्होंने कहा कि बीएमडब्ल्यू ने यह आंकड़ा पिछले साल सामने आई आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं के बावजूद हासिल किया है. ये बाधाएं 2023 के पहले चार माह तक कायम रहीं हैं. उन्होंने बताया कि बीएमडब्ल्यू के इलेक्ट्रिक व्हीकल आई7, आईएक्स, आई4 और मिनी एसई भी बाजार में तेजी से अपनी पकड़ बना रहे हैं.

पावाह ने कहा, ‘‘2023 की पहली छमाही में हमने 500 से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बेचीं. यह पिछले पूरे साल की तुलना में 46 प्रतिशत अधिक है. प्रीमियम इलेक्ट्रिक व्हीकल खंड में हम 50 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है.’’

2023 BMW X5 Facelift लॉन्च
बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में अपनी एक्स5 मिड साइज एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को भारत में लॉन्च किया है. X5 फेसलिफ्ट को पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजनों ऑप्शन्स में पेश किया गया है. यह दो ट्रिम और 4 वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिनकी कीमत 93.90 लाख रुपये से 1.07 करोड़ रुपये के बीच होगी.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news