Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 12 September 2022
Advertisement

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 12 September 2022

Zee News Select:  ऐस्‍ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं. इसमें पितृ पक्ष से लेकर ग्रह गोचर, नवरात्रि और पर्व-त्योहार की खबरें शामिल हैं.

 

फाइल फोटो

1. पितृ पक्ष में कल चतुर्थी तिथि पर यूं लगाएं पंचबली भोग, वरना अतृप्त रह जाएंगे पितर

धार्मिक मान्यता है कि अनुसार पितृ पक्ष में पितरों का श्राद्ध किया जाता है. इस दौरान कुछ नियमों का पालन जरूरी होता है. माना जाता है कि श्राद्ध के दौरान अगर पंचबली भोग न लगाया जाए, तो पितर तृप्त नहीं हो पाते.

2. घर में इस पौधे को लगाते ही बन जाते हैं विवाह के योग, नहीं जानते होंगे इतने फायदे

वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. आज हम ऐसे फूल के बारे में जानेंगे, जो विवाह के योग बनाता है. 

3. पितृ पक्ष में इन राशि वालों पर अचानक से बरसेगा खूब पैसा, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व है. इन दिनों पितरों के लिए पिंडदान, तर्पण आदि किया जाता है. पितरों आशीर्वाद पाने के लिए  इन 16 दिन श्राद्ध करने की परंपरा है. 

4. श्राद्ध में इन चीजों का दान होता है शुभ, पितरों से मिलता है वंश वृद्धि का आशीर्वाद

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि पितृ पक्ष के ये 16 दिन हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने वंशजों के बीच रहकर अन्न, जल ग्रहण करते हैं. ऐसे में उनकी आत्मा की संतुष्टी के लिए इन दिनों में पिंडदान, तर्पण और दान आदि का विशेष महत्व बताया गया है. 

5. मंगलसूत्र में पहनने में की ये गलती तो तबाह हो जाएगी शादीशुदा जिंदगी!

सनातन धर्म में मंगलसूत्र का बहुत महत्‍व है. सुहागिन महिलाएं हमेशा अपने गले में मंगलसूत्र पहनती हैं. ज्‍योतिष में भी मंगलसूत्र का उल्‍लेख है और इसका संबंध गुरु ग्रह से बताया गया है. 

6. अश्विन माह में कब है विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी? जानें तिथि और पूजन नियम

अश्विन माह में आने वाली चतुर्थी तिथि को विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है. इस बार ये संकष्टी चतुर्थी 13 सितंबर यानि की कल मनाई जाएगी. जानें इसके नियम.

7. इस बार कितने दिन के हैं शारदीय नवरात्रि, जानें कब है महाष्टमी और नवमी तिथि

हिंदू धर्म में साल में चार नवरात्रि पर्व मनाए जाते हैं. इनमें चैत्र और शारदीय दो नवरात्रि विशेष है. 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. जानें इस बार अष्टमी-नवमी तिथि के बारे में. 

8. इस राशि वाले लोग होते हैं हद से ज्यादा आलसी, क्या आप भी आते हैं इस लिस्ट में?

ज्योतिष के मुताबिक राशि हमारे नेचर के बारे में बहुत कुछ बताती हैं. हम कितने आलसी और कर्मठ हैं ये राशि से पता लगाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि आपकी राशि क्या कहती है.

9. इन 3 राशि वालों के लिए बहुत शुभ है 23 अक्‍टूबर तक का समय, शनि देंगे छप्‍पर फाड़ पैसा

शनि इस समय स्‍वराशि मकर में वक्री हैं और 23 अक्‍टूबर तक उल्‍टी चाल चलते हुए 3 राशि वालों को बेहद शुभ फल देंगे. इसके बाद शनि मार्गी हो जाएंगे. 

10. श्राद्ध के लिए इन नक्षत्रों को माना गया है बेहद शुभ, पूजा से हर मनोकामना होगी पूर्ण

हिंदू धर्म में कोई भी काम अगर शुभ नक्षत्र में किया जाए, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे ही पितृ पक्ष में शुभ नक्षत्रों में श्राद्ध करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news