Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 15 September 2022
Advertisement

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 15 September 2022

Zee News Select:  ऐस्‍ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं. इसमें पितृ पक्ष से लेकर ग्रह गोचर, कन्या संक्रांति और पर्व व त्योहार की खबरें शामिल हैं.

 

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 15 September 2022

1- Chanakya Niti: लव लाइफ में पार्टनर रहेगा हमेशा संतुष्‍ट, बस करने होंगे ये काम Click Here To Read Full Story

आचार्य चाणक्य की नीतियां आजतक बिल्कुल सटीक हैं. कई लोग आचार्य चाणक्य की नीतियों को फॉलो करके काम करते हैं और अपने जीवन में सफलता पाते हैं. आचार्य चाणक्य ने अर्थनीति, कूटनीति और राजनीति शास्त्र के बारे में काफी कुछ कहा है, जो लोगों को प्रेरणा देता है. उनके बताए नियमों पर चलकर आप जीवन के किसी भी मुकाम को हासिल कर सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने प्रेम संबंधों और रिश्तों को लेकर भी कुछ जरूरी बातें बताई हैं. उन्होंने बताया है कि कुछ कारणों की वजह से प्रेम संबंधों में खटास और दूरी आ जाती है. आइए बताते हैं उन बातों के बारे में जिनको फॉलो करके प्रेम संबंधों को मधुर रखा जा सकता है.

2- Shardiya Navratri 2022: इस साल 9 या 10 दिन की शारदीय नवरात्रि? व्रत रखने से पहले जान लें सही तिथि Click Here To Read Full Story

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बड़ा महत्व है. इसमें भी सबसे ज्यादा महत्व शारदीय नवरात्रि का होता है. भारतीय पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होती है और दशमी को समाप्त होती है. इस साल नवरात्रि इसी महीने 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेंगे. दशमी 5 अक्टूबर को होगी.

3- Ramlila: सेतु पार कर लंका पहुंचे श्रीराम, जानें एक ही बाण से किसका मुकुट और बाल काटा Click Here To Read Full Story

नल और नील ने विशाल समुद्र पर पुल बनाया तो श्रीराम और लक्ष्मण ने वानरों और भालुओं की सेना के साथ समुद्र को पार कर लंका के बाहर डेरा लगाया. प्रभु श्रीराम की आज्ञा पाते ही वानर और भालू सुंदर और स्वादिष्ट फलों को खाने में जुट गए. वह वृक्षों को हिला रहे थे और पर्वत शिखरों को तोड़कर लंका की ओर फेंककर उत्पात मचाने लगे. घूमते- फिरते जहां कहीं भी उन्हें राक्षस मिल जाते तो सब उन्हें घेरकर पहले नाचते और फिर दांतों से उनके नाक- कान काटकर उन्हें प्रभु श्रीराम चंद्र की जय बोलने को मजबूर करते. नाक- कान कटे हुए राक्षसों ने भागकर रावण को यह संदेश सुनाया तो पहले तो वह बहुत व्याकुल हुआ फिर उसे छिपाने के लिए हंसते हुए अपने महल में गया.

4- Gold: इन राशि वालों को पहनना चाहिए सोना, जानें धारण करना क्यों है जरूरी Click Here To Read Full Story

बहुत सारे लोगों को अपने हाथों में अंगूठी पहनने का शौक होता हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर इंसान को अलग-अलग तरह के धातु सूट करते हैं. क्योंकि हर धातु का हर इंसान पर अलग प्रभाव पड़ता है, इसीलिए आपको बहुत ही सोच समझ के किस धातु की अंगूठी पहननी हैं इस बात का चयन करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोना पहनाने की वजह से कई लाभ होते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि किन राशि वालों के लिए सोना धारण करना लकी होता हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

5- Vivah Muhurat 2022: इस दिन समाप्त होगा भगवान विष्णु का शयन काल पर नहीं बजेगी शहनाई, जानें विवाह की तारीखें Click Here To Read Full Story

हिंदू धर्म में हर शुभ और मांगलिक कार्य शुभ समय में किया जाता है. जुलाई में देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु चार माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं.और इसी के साथ सभी शुभ और मांगलिक कार्य ये चार माह के लिए बंद हो जाते हैं. 117 दिन बाद यानी कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का शयन काल समाप्त होता है और इसी दिन से विवाह और मांगलिक कार्यों की शुरुआत भी हो जाती है. 

6- Shani Margi: 23 अक्टूबर से इन राशि वालों के आने वाले हैं अच्छे दिन, शनिदेव बरसाएंगे कृपा Click Here To Read Full Story

शनिदेव को न्याय का देवता माना गया है. जो इंसान जिस तरह के कर्म करता है. उन्हें उसी तरह का फल मिलता है. ऐसे में लोग उनके नकारात्मक दृष्टि से बचने और कृपा पाने के लिए विभिन्न तरह के उपाय करते हैं. शनिदेव अभी मकर राशि में व्रकी अवस्था में हैं. 23 अक्टूबर से उनकी चाल में परिवर्तन होगा और वह मार्गी हो जाएंगे. इसका अर्थ है कि वह सीधी चाल चलने लगेंगे. उनके मार्गी होने का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा, लेकिन कुछ राशि के जातकों को इसका शुभ परिणाम मिलेगा. आइए जानते हैं कि शनिदेव के मार्गी होने से किन राशियों को फायदा मिलने वाला है. 

7- Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में इन पेड़ों की पूजा से पितर होते हैं प्रसन्न, आकस्मिक धन लाभ के बनते हैं योग Click Here To Read Full Story

पितृ पक्ष के 16 दिन पितरों को समर्पित होते हैं. इन दिनों में पितरों का स्मरण किया जाता है. इस दिन पितरों के पिंडदान, तर्पण और दान-कर्म आदि किया जाता है. पितरों का श्राद्ध करने से पितर संतुष्ट होते हैं और तृप्त होकर अपने लोक जाते हैं. पितृ पक्ष में पितृ दोष से मुक्ति के लिए कई उपाय बता गए हैं. पितृ दोष के चलते व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति की तरक्की में भी बाधाएं उत्पन्न होती हैं. 

8- Horoscope Today: इस राशि के लोगों को मिलेगा किस्मत का साथ, बनेगा दिन खास; पढ़ें आज का राशिफल Click Here To Read Full Story

शुक्रवार को कन्या राशि के लोग नौकरी को लेकर परेशान हैं तो अब बहुत परेशान न हों, आप लोगों की स्थितियां ठीक होती दिखाई दे रही हैं. वहीं, मीन राशि के लोगों के मित्रगण उनकी किसी बात पर नाराज हो सकते हैं, किंतु मित्रों को नाराज नहीं होने देना चाहिए, उन्हें मनाइए.

9- Shukra Gochar 2022: 8 दिन बाद ये राशि के जातक होंगे मालामाल, जीवन में बड़ा आएगा बदलाव; बरसेगा बेहिसाब पैसा! Click Here To Read Full Story

शुक्र ग्रह को सुख-समृद्धि, वैभव, ऐश्वर्य आदि का कारक ग्रह माना गया है. 24 सितंबर को शुक्र ग्रह कन्या राशि में गोचर करने जा रहा है. ज्योतिष के अनुसार किसी भी ग्रह का गोचर अन्य सभी राशियों पर प्रभाव डालता है. ग्रह राशि परिवर्तन का कुछ राशियों पर शुभ तो कुछ पर अशुभ  प्रभाव पड़ता है.  लेकिन ज्योतिष के अनुसार तीन राशियों पर शुक्र गोचर का सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है. आइए जानते हैं इन भाग्यशाली राशियों के बारे में. 

10- Today Panchang: क्या है आज का पंचांग, जानें राहुकाल के कितने समय बाद लग जाएगी भद्रा Click Here To Read Full Story

हिंदू पंचांग पांच के पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण हैं. इसके जरिए समय और काल की गणना की जाती है. आज के पंचांग की बात करें तो षष्ठी तिथि दोपहर 12:19 बजे तक रहेगी, उसके उपरांत सप्तमी तिथि लग जाएगी.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news