Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 11 September 2022
Advertisement

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 11 September 2022

Zee News Select:  ऐस्‍ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं. इसमें पितृ पक्ष से लेकर ग्रह गोचर, कन्या संक्रांति और पर्व व त्योहार की खबरें शामिल हैं.

 

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 11 September 2022

1- Mahalaya Amavasya 2022: महालया अमावस्‍या पर होगा पितृ पक्ष का समापन! ये है तारीख और महत्‍व  Click Here To Read Full Story

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत महत्‍व है. इस दौरान पितरों के लिए श्राद्ध, पिंड दान, तर्पण आदि किया जाता है. पितृ पक्ष का समापन महालया अमावस्‍या के दिन होता है. इसे सर्व पितृ अमावस्‍या भी कहा जाता है. इस साल 25 सितंबर 2022, रविवार को महालया अमावस्‍या है. मान्‍यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पूर्वज धरती लोक पर आते हैं और अलग-अलग रूपों में आकर अन्‍न-जल ग्रहण करते हैं. इसलिए इन 15 दिनों में गाय, कुत्‍ते, कौवे, चीटी, जरूरतमंदों और ब्राह्मणों को सम्‍मानपूर्वक भोजन देना चाहिए. 

2- Astrology: बार-बार हो जाते हैं असफल तो अपनाएं ये तरीके, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला  Click Here To Read Full Story

कहते हैं वक्त से पहले और किस्मत से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता है. जब तक किस्मत (Luck) सही न हो सफलता (Success) मिलना मुश्किल होता है. कभी-कभी हमारे भाग्य में सबकुछ होते हुए भी हम सफल नहीं हो पाते हैं. बार-बार कोशिशें करने के बाद भी असफलता ही हाथ लगती है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर हम बंद किस्मत का ताला खोल सकते हैं और जीवन में सफल हो सकते हैं. 

3- Today Panchang: आज का पंचांग क्या है, जानिए किस योग से शुभता में होगी वृद्धि  Click Here To Read Full Story

हिंदू पंचांग पांच के पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण हैं. इसके जरिए समय और काल की गणना की जाती है. सोमवार के पंचांग की बात करें तो इस दिन आपको पूर्व दिशा की ओर यात्रा या शहर से बाहर जाने से बचना चाहिए.

4- Vastu Rules: जूते तय करते हैं तरक्की की राह, जानें क्यों आगे नहीं बढ़ रही है किस्मत की गाड़ी  Click Here To Read Full Story

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके किस्मत का कनेक्शन आपकी हर एक चीज से है. आप कहां रहते हैं, क्या करते है और किस तरह से खुद को रखते हैं? ये चीजें आपको बहुत प्रभावित करती हैं. कई लोगों के जीवन में ऐसा होता है कि नौकरी में जी तोड़ मेहनत करने के बाद भी कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगती है. इसके विपरीत आपके जूनियर आपसे ज्यादा तरक्की करने लगते हैं और आप वहीं के वहीं खड़े देखते रह जाते हैं. ऐसा नहीं है कि आपके मेहनत में कोई कमी है, कभी-कभी ऐसा वास्तु में दोष के कारण भी होता है. क्या आप जानते है वास्तु शास्त्र के अनुसार आपकी तरक्की में रूकावट का संबंध आपके कदमों में पड़े जूतों से है. चौकने की बात नहीं हैं आपको बता दें कि जूतों का संबंध शनि ग्रह से होता है जिनके जीवन में शनि की चाल सही नहीं होती है. उनके जीवन में कई बाधाएं आती हैं. अगर आपको अपना भाग्य चमकाना है तो जूतों का विशेष ध्यान दें.

5- Sneezing: कोई काम शुरू करने से पहले छींक आना होता है शुभ! जानें क्या कहती है हर छींक  Click Here To Read Full Story

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसे कभी छींक न आती हो. यह एक नैसर्गिक प्रक्रिया भी है. सर्दी-जुकाम से पीड़ित होने या फिर नाक में कोई तिनका, धूल चले जाने पर छींक आना स्वाभाविक प्रक्रिया है. इस प्रकार की छींक को शकुन और अपशकुन से नहीं जोड़ना चाहिए. आइए इस लेख में जानते हैं कि किस तरह की छींक शकुन और किस तरह की छींक अपशकुन की सूचना देती है और क्या है इनसे बचाव के उपाय.

6- Horoscope Today: मीन राशि के लोगों को मिलेगी वाहवाही, सिंह राशि वालों के बॉस होंगे खुश; पढ़ें अपना राशिफल  Click Here To Read Full Story

सोमवार को वृष राशि के लोग एक्टिव रहें, सजग रहें और दूसरों की चिकनी-चुपड़ी बातों में न आएं तथा समय पर ऑफिस पहुंचे. वहीं, वृश्चिक राशि के युवाओं को मातृभाषा का ज्ञान होना तो ठीक है, किंतु उसके अलावा एक नई भाषा और भी सीखना चाहिए.

7- Tulsi ke Upay: तुलसी की जड़ में रख दें ये एक खास चीज, मां लक्ष्‍मी होंगी मेहरबान, मिलेगा बेशुमार धन  Click Here To Read Full Story

सनातन धर्म में बहुत से पेड़-पौधों को पूजनीय माना गया है और इसमें तुलसी प्रमुख है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. तुलसी को घर में रखने, रोज पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर धन-दौलत देती हैं. तुलसी के पौधे से पैदा हुई सकारात्‍मकता घर में सुख-शांति लाती है. ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी के पौधे के कई उपाय, टोटके बताए गए हैं. तुलसी के ये उपाय बहुत कारगर नतीजे देते हैं. आज हम ऐसे ही उपाय जानते हैं. 

8- Pitru Paksha 2022 : कुंडली में हो पितृ दोष तो रुक जाती है तरक्‍की, घट जाती है कमाई, ये हैं बचने के उपाय  Click Here To Read Full Story

कुंडली में पितृ दोष होने से जीवन में कई बड़ी समस्याएं आती हैं. पितृ दोष के कारण जॉब-बिजनेस में तरक्‍की रुक जाती है. बार-बार नुकसान होता है, परिवार में कलह-झगड़े होते हैं. विवाह नहीं होते, संतान संबंधी कष्‍ट होते हैं. कई बार पितृ दोष के कारण वंश ही नष्‍ट हो जाता है. इसलिए पितृ दोष दूर करने के उपाय जरूर कर लेने चाहिए. पितृ दोष के उपाय करने के लिए श्राद्ध या पितृ पक्ष का समय सबसे बेहतर रहता है. 

9- jivitputrika Vrat: श्रीकृष्ण ने राजा परीक्षित को दिया था जीवनदान, जानें क्या है जीवित्पुत्रिका व्रत कथा  Click Here To Read Full Story

जीवित्पुत्रिका व्रत आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में अष्टमी तिथि को किया जाता है. इस व्रत को पुत्रवती स्त्रियां पुत्र के जीवन की रक्षा करने के उद्देश्य से करती हैं. इस बार यह व्रत 18 सितंबर 2022 को रविवार के दिन होगा. महिलाएं इस व्रत को निर्जला रहकर करती हैं. 24 घंटे के उपवास के बाद ही व्रत का समापन करती हैं.

10- Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ पर बन रहे हैं कई शुभ संयोग! जानें तारीख, पूजा मुहूर्त और विधि  Click Here To Read Full Story

करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखा जाता है. मान्‍यता है कि यह व्रत सुहागिन महिलाएं रखें तो उन्‍हें अखंड सौभाग्‍य और सुखद दांपत्‍य जीवन मिलता है. दांपत्‍य जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और घर में खुशहाली, समृद्धि आती है. यह व्रत कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ व्रत 13 अक्‍टूबर 2022 को रखा जाएगा. इस साल करवा चौथ पर बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news