Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 10 September 2022
Advertisement

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 10 September 2022

Zee News Select:  ऐस्‍ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं. इसमें पितृ पक्ष से लेकर ग्रह गोचर और कन्या संक्रांति की खबरें शामिल हैं.

 

फाइल फोटो

1. शनिदेव के प्रिय इस पौधे के हैं अनगिनत फायदे, मां लक्ष्मी की कृपा से बदल जाते हैं दिन 

 ज्योतिष शास्त्र में बहुत से ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिन्हें पूजनीय स्थान प्राप्त है. इन्हीं में से एक है शमी का पौधा. ये शनि देव और शिव जी दोनों का प्रिय है. इसे दैवीय पौधा भी कहा जाता है. आइए जानते हैं इस पौधे को लगाने के अनगिनत फायदों के बारे में. 

2. बेहद चमत्कारी हैं दालचीनी के ये टोटके, धन वृद्धि के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किचन में इस्तेमाल होने वाली ऐसी कई चीजें हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ व्यक्ति के जीवन को संवारने का काम भी करती हैं. आइए जानते हैं दालचीनी के टोटकों के बारे में. 

3. 2 अक्टूबर तक बुध रहेंगे वक्री, इन राशियों को होगा तगड़ा फायदा; ये लोग रहें सतर्क

बुध ग्रह आज से यानी कि 10 सितंबर से व्रकी हो रहे हैं. वह 2 अक्टूबर तक इसी दशा में रहेंगे. उनके व्रकी होने का सभी 12 राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ेगा.

4. मार्गी शनि बना रहे हैं 'महापुरुष राजयोग', भाग्योदय के साथ इन लोगों को होगा धनलाभ
 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी ग्रह का वक्री या मार्गी होना सभी 12 राशियों के जीवन पर प्रभाव डालता है. 23 अक्टूबर को शनि मकर राशि में मार्गी होने जा रहे हैं. इसका तगड़ा लाभ इन राशि वालों को होने वाला है. 

5. जनवरी से दिसंबर तक... लोगों के जन्म लेने के महीने से पता चलता है उनका स्वभाव

जनवरी से लेकर दिसंबर महीने तक कई दिन शुभ माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि 12 महीनों में किस महीने में जन्म लेने वाले लोग ज्यादा लकी होते हैं. इसके साथ ही लोगों के जन्म लेने के महीने से उनके स्वभाव को भी जाना जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस महीने में किस तरह के स्वभाव वाले लोग पैदा होते हैं.

6. आज से शुरू हुए श्राद्ध, पितृ दोष से मुक्ति के लिए 25 सितंबर तक नियमित करें ये उपाय

 पितृ पक्ष यानि श्राद्ध की शुरुआत आज 10 सितंबर से हो चुकी है. पितरों को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए आज से 15 दिन तक नियमित रूप से कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. 

7. कन्या संक्रांति पर मान-सम्मान में वृद्धि के लिए यूं करें सूर्य उपासना, जानें शुभ समय
 

 ज्योतिष अनुसार हर ग्रह एक निश्चित समय पर राशि परिवर्तन करता है. सर्य 17 सितंबर को कन्या राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. जानें इसका महत्व और सूर्य उपासना की विधि. 

8. किन 2 दिन तुलसी को छूना है अशुभ? इस वक्त स्पर्श करने से नाराज हो जाती है धन की देवी

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. लेकिन तुलसी की पूजा करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

9. इंदिरा एकादशी का व्रत रखने से मिलती है यमलोक से मुक्ति, जानें तिथि और व्रत का महत्व

हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व है. पितृ पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. जानें इस एकादशी का महत्व, तिथि और पारण समय. 

10.  हिंदू कैलेंडर का 7वां महीना कल से होगा शुरू, जानें इस माह के व्रत और त्योहार

हिंदू कैलेंडर का 7वां महीना अश्विन माह की शुरुआत 11 सितंबर से हो रही है. अश्विन माह की शुरुआत पितृपक्ष से होती है. इस महीने में कई बड़े व्रत और त्योहार पड़ते हैं. आइए जानें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news