कहीं आपके घर के आसपास भी तो नहीं लगा ये पेड़? घेर लेगी गरीबी-दुख-दुर्भाग्‍य
Advertisement
trendingNow11721383

कहीं आपके घर के आसपास भी तो नहीं लगा ये पेड़? घेर लेगी गरीबी-दुख-दुर्भाग्‍य

Peepal ka ped: कई पेड़-पौधों को हिंदू धर्म और वास्‍तु में पूजनीय माना गया है. हिंदू धर्म में कई ऐसे व्रत-त्‍योहार हैं जिनमें पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. साथ ही इन पेड़-पौधों का घर में वास्‍तु के अनुसार होना जरूरी है. 

फाइल फोटो

Vastu Shastra Tips for Peepal tree: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कुछ पेड़-पौधों का घर में होना सकारात्‍मकता लाता है तो वहीं कुछ पेड़-पौधे नकारात्‍मकता लाते हैं. इसलिए घर में पेड़ और पौधे लगाते समय वास्‍तु के कुछ नियमों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. वरना ये बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं. पीपल के पेड़ को पूजनीय माना गया है. पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने, दीपक जलाने से शनि देव प्रसन्‍न होते हैं. जीवन के कई कष्‍ट दूर होते हैं. लेकिन पीपल का पेड़ मंदिर या सार्वजनिक स्‍थान पर ही होना चाहिए. घर में पीपल का पेड़ होना बहुत अशुभ होता है. 

पीपल का पेड़ कर सकता है कंगाल 

- घर में पीपल का पेड़ होना बहुत अशुभ होता है. इसलिए पीपल का पौधा घर में अपने आप भी उग आए तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. चूंकि पीपल के पेड़ पर देवी-देवताओं का वास माना जाता है, इसलिए पीपल का पेड़ काटना अशुभ होता है. ऐसे में पीपल का पौधे को पूरे सम्‍मान से मिट्टी सहित हटाकर गमले में लगाकर मंदिर में रख आएं या किसी सार्वजनिक जगह पर लगा दें. 

- घर में यदि पीपल का पौधा ना हो लेकिन घर के आसपास भी पीपल का पेड़ होना अच्‍छा नहीं होता है. ज्योतिष शास्त्र और वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में पीपल के पेड़ होना या घर पर पीपल के पेड़ की छाया पड़ना भी अशुभ ही होता है. यदि घर पर पीपल के पेड़ की छाया पड़े तो घर के सदस्यों की तरक्की में रुकावट आती है. आर्थिक संकट छा जाता है. धीरे-धीरे घर में दरिद्रता छाने लगती है. 

- यदि घर में बार-बार एक ही जगह पर पीपल का पेड़ उग रहा हो तो 45 दिन तक पीपल के पौधे की पूजा करें. इस दौरान उस पर कच्चा दूध चढ़ाते रहें. 45 दिनों के बाद पीपल के पौधे को जड़ सहित उखाड़ कर किसी दूसरे स्थान पर लगा दें. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news