Vastu Tips: घर में रख रहे हैं बुद्ध की मूर्ति तो न करें ये गलतियां, जान लें सही तरीका
Advertisement
trendingNow11347061

Vastu Tips: घर में रख रहे हैं बुद्ध की मूर्ति तो न करें ये गलतियां, जान लें सही तरीका

Fengshui And Vastu: वास्तु ऐसा विज्ञान है जिसका सीधा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर और ऑफिस में बुद्ध की मूर्ति रखना शुभ होता है, लेकिन ये जानना जरूरी है कि बुद्ध की किस मूर्ति को कौन से तरीके से रखना चाहिए. 

 

गौतम बुद्ध

Buddha Statue: वास्तु और फेंगशुई के मुताबिक बुद्ध को समृद्धि और खुशहाली का सूचक माना जाता है. घर में बुद्ध की मूर्ति रखना बहुत शुभ होता है. बुद्ध की स्टेच्यू को देखने मात्र से ही घर में शांति और पॉजिटिविटी बनी रहती है. घर और ऑफिस में बुद्ध रखना फायदेमंद है लेकिन इसे अगर सही तरीके से न रखा जाए तो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है . आइए जानते हैं कि बुद्ध को रखने का क्या है सही तरीका.

लेटे हुए बुद्ध

सिर से हाथ टिकाकर लेटे हुए बुद्ध की मूर्ति बुद्ध के जीवन के अंतिम दिनों को दर्शाती है. ऐसी मूर्ति सद्भाव और परोपकार की सूचक है. इसे रखने से घर के लोगों का व्यवहार शांति भरा रहता है और कलेश नहीं होता है. लेटे हुए बुद्ध की मूर्ति को पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके रखना चाहिए. 

भूमिस्पर्श बुद्ध 

बुद्ध की एक मूर्ति मिलती है जिसमें वे धरती से हाथ टिका रहे हैं, इसे भूमिस्पर्श कहा जाता है. ऐसी मूर्ति बुद्ध के ज्ञान का प्रतीक है. इसे हॉल या पढ़ाई के कमरे में रखना बहुत शुभ होता है. भूमिस्पर्श को पूर्व दिशा की ओर मुंह करके रखना चाहिए.

आशीर्वाद बुद्ध 

आशीर्वाद देती हुई बुद्ध की मूर्ति नकारात्मकता दूर करती है और पॉजिटिविटी लाती है. अगर घर में कोई वास्तु दोष हो तो इस तरह की मूर्ति रखना फायदेमंद होता है.

प्रार्थना करते हुए

हाथ जोड़े हुए बुद्ध की मूर्ति भक्ति और विश्वास को दिखाती है. ऐसी मूर्ति को वाई बुद्ध कहा जाता है. इसे डाइनिंग हॉल या लिविंग हॉल में रखना चाहिए.

मेडिसिन बुद्ध

हाथ में जड़ी-बूटी का कटोरा लिए बुद्ध भगवान की मूर्ति को मेडिसिन बुद्ध कहते हैं. बुद्ध  की ऐसी मूर्ति रखने से घर के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. 

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा को गौतम बुद्ध से अलग माना जाता है. सौभाग्य पाने के लिए घर में इस तरह की मूर्ति रखना शुभ होता है. इसे किसी कोने में टेबल पर या फिर घर के मैन गेट पर रखना चाहिए. लाफिंग बुद्धा घर में खुशहाली और समृद्धि लाता है. इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news