Vastu Tips: मोरपंख को घर में रखने से मिलता है आर्थिक लाभ, बस जान लें जरूरी नियम
Advertisement

Vastu Tips: मोरपंख को घर में रखने से मिलता है आर्थिक लाभ, बस जान लें जरूरी नियम

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में मोरपंख को बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु के जानकार मानते हैं कि घर में मोर रखने से कई तरह के वास्तु दोषों से छुटकारा मिलता है और घर सुख-शांति बनी रहती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Peacock Feather Benefits: शास्त्रों में भगवान श्रीकृष्ण को मोरपंख धारण किया हुआ बताया गया है. इसके अलावा हिंदू धर्म के अनुसार, माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव और भगवान कार्तिकेय को भी मोरपंख बहुत प्रिय है. मोरपंख बस घर की शोभा ही नहीं बढ़ाता, बल्कि शास्त्रों में इसके कई और लाभ भी बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र में मोरपंख को सुख-समृद्धि और धन से जोड़कर देखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि मोरपंख घर में रखने से कई तरह के वास्तु दोषों का समाधान हो जाता है. हालांकि, इससे जुड़े कुछ विशेष नियम को ध्यान में रखने की जरूरत है. 

मोरपंख लगाने की सही दिशा क्या हो 

मोरपंख घर पर रखने से पहले ये नियम जरूर जान लें. किसी शुभ अवसर पर जब भी मोरपंख खरीदकर घर लाएं तो उसे घर के अग्‍निकोण दिशा यानी की दक्षिणी-पूर्व दिशा में रखें. इस दिशा को मोरपंख रखने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से अगर घर में किसी प्रकार की आर्थिक तंगी समस्या है  तो उसका समाधान होगा. इसके साथ ही परिवार वालों की तरक्की के अन्य रास्ते भी खुलेंगे. 

कुंडली में है राहु दोष  तो मोर पंख रखें पास

वास्तु के जानकार मानते है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु दोष है तो उसे अपने आसपास मोरपंख जरूर रखना चाहिए. मोरपंख कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा के प्रसार को कम करता है और इसे घर में रखने से ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है.  

लॉकर में रखें मोरपंख

वास्तु के जानकार बताते हैं कि मोरपंख को लॉकर में रखने से धन में बढ़ोत्तरी होती है. इसके साथ ही आर्थिक तंगी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news