Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर दिल खोलकर करें इन चीजों का दान, मां सरस्वती की कृपा से मिलेगी तरक्की-सफलता
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर दिल खोलकर करें इन चीजों का दान, मां सरस्वती की कृपा से मिलेगी तरक्की-सफलता

Daan On Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी का त्योहार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार बसंत पचंमी पर्व 26 जनवरी के दिन पड़ रहा है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान है. जानें इस दिन किन चीजों के दान से व्यक्ति को  मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो

Vasant Panchami 2023 Daan: वसंत पंचमी का त्योहार देशभर में बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती धरती पर अवतरित हुई थीं. इसलिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान है. बता दें कि हर साल बसंत पंचमी का त्योहार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है.  इस बार पचंमी तिथि 26 जनवरी, गुरुवार के दिन पड़ रही है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस खास दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन मां सरस्वती को पीले रंग की चीजें अर्पित की जाती हैं. इस दिन पीले रंग का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म में इस दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि कुछ खास चीजों के दान से मां सरस्वती भक्तों से प्रसन्न होती हैं और उन्हें जीवनभर तरक्की और सफलता प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं. इस दिन मां सरस्वती के साथ भक्त खुद भी पीले रंग के वस्त्र धारण करते हैं.

इन चीजों का दान माना जाता है विशेष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित है. ऐसे में आज के दिन पढ़ाई से संबंधित चीजों का दान करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.इस दिन पढ़ाई से संबंधित या फिर पीले रंग की चीजों का दान दिल खोलकर करना शुभ माना गया है. जानें किन चीजों का करना चाहिए दान.

- शास्त्रों में मां सरस्वती को विद्या, बुद्धि, गायन, वादन और स्वर की देवी माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन स्टेशनरी से संबंधित सामान जैसे कॉपी, पेंसिल, पेन, किताबें आदि का दिल खोलकर दान किया जा सकता है. किताबें दान करते समय इस बात का ध्यान रखें कि किताबें फटी-पुरानी न हों. बल्कि नई किताबों का दान शुभ होता है.

- ऐसा भी कहा जाता है कि बच्चों को इस दिन मां सरस्वती की पूजा कर पढ़ाई जरूर करनी चाहिए. इस दिन को शिक्षा की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि पूजा के समय अपनी कलम को मां सरस्वती के चरणों में अर्पित कर दें और फिर उसी कलम से परीक्षा देने से व्यक्ति को सफलता मिलती है.

- अगर आप कला, संगीत, गायन आदि में रुचि रखते हैं और उसे सीखने की चाह रखते हैं, तो बसंत पंचमी का दिन इस काम की शुरुआत के लिए बेहद शुभ माना गया है. इस दिन से आप इस कार्य की शुरुआत कर सकते हैं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस खास दिन छात्रों को अपनी किताबों में मोरपंख रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस उपाय को करने से बच्चों का मन पढ़ाई में लगने लगता है एकाग्रता बढ़ती है.

- बसंत पंचमी के दिन पीले रंग की चीजों का दान भी शुभ माना गया है. इस दिन पीले रंग के वस्त्र, पीले खाद्य पदार्य आदि का दान भी किया जा सकता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Trending news