Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में अपना लें ये अलग-अलग उपाय, मां अम्बे प्रसन्न होकर पैसों से भरेंगी झोली, हर कामना होगी पूरी
Advertisement
trendingNow11891509

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में अपना लें ये अलग-अलग उपाय, मां अम्बे प्रसन्न होकर पैसों से भरेंगी झोली, हर कामना होगी पूरी

Shardiya Navratri Upay: शारदीय नवरात्रि के दौरान ज्योतिष में कुछ ऐसे अचूक उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी तो होती ही है साथ ही मां दुर्गा का भी आशीर्वाद बना रहता है.  आइए इन उपायों के बारे में जानें.

 

shardiya navratri 2023

Shardiya Navratri 2023 Upay: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है. सालभर में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरु होने वाले नवरात्रि इस बार 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं और 24 अक्टूबर को इनका समापन होगा. बता दें कि नवरात्रि पर्व मां दुर्गा को समर्पित है. ये नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. ये 9 दिन मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन तक उपाय करने चाहिए। इन अचूक उपायों को करने से मां दुर्गा प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी.  

घर के कलेश दूर करने के उपाय

यदि व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख और समृद्धि का वास बना रहे साथ ही घर में किसी भी प्रकार का कलेश ना हो तो उसके लिए यह उपाय अपनाना बहुत सही है.  इसके लिए नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक पान के पत्ते पर केसर को रखें.  इसके बाद मां दुर्गा स्रोत या फिर मां दुर्गा की नामावली का पाठ भी कर सकते हैं.  

घर में बनी रहेगी खुशहाली

यदि व्यक्ति चाहता है कि घर में खुशहाली बनी रहे तो इसके लिए नवरात्रि के दौरान घर पर तुलसी का पौधा लगाएं.  ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को घर के उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाएं.  यह जगह तुलसी के लिए शुभ माना जाता है.  

आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए नवरात्रि के पहले पांच दिनों में पान के पत्ते पर ह्रीं लिख कर मां दुर्गा के चरण में रख दें.  फिर नवमी के दिन इन पत्तों को उठाकर अपने पास रख लें.

धन का होगा आगमन

इसके लिए नवरात्रि में पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रख दें और मां दुर्गा के चरणों में चढ़ा दें.  इससे धन संबंद्धि सभी समस्या दूर हो जाएंगी.

कर्ज से मिलेगी मुक्ति

नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक पान के पत्ते में लाॅन्ग और इलायची रख दें फिर इसका बीड़ा बना कर मां दुर्गा को चढ़ा दें.

करियर में आ रही अड़चने दूर करने के लिए

नवरात्रि में पान के पत्तों के दोनों तरफ सरसों का तेल लगाएं.  इसके बाद इन पत्तों को मां दुर्गा के चरणों में रख दें.  बाद में इन पत्तों को अपने सिरहाने रख कर सोएं.

नौकरी के क्षेत्र में मिलेगी सफलता

नवरात्रि के दौरान चांदी का सामान खरीदना शुभ माना जाता है.  इस दौरान चांदी के सामान को चारीद कर मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें.

सुख और समृद्धि आती है घर

नवरात्रि के दौरान हल्दी और चावल से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं, यह शुभ होता है.  

मनोकामना पूर्ति के लिए

नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक माता के बीज मंत्रों का जाप करें.  इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  

Pitru Paksha Daan: पितृपक्ष के दौरान इन चीजों का दान पूर्वजों को करेगा प्रसन्न, करोड़पति बनने का मिलेगा आशीर्वाद
 

Dhan Raj Yoga: इन दो 'ग्रहों का मिलन' करेगा इन 4 लोगों को मालामाल, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी पैसा, चौतरफा होगी कमाई!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news