Kalash Ka Mehatav: पूजा में क्यों स्थापित किया जाता है कलश? नवरात्रि में स्थापना से पहले जान लें ये जरूरी नियम
Advertisement
trendingNow11912124

Kalash Ka Mehatav: पूजा में क्यों स्थापित किया जाता है कलश? नवरात्रि में स्थापना से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Kalash Sthapana ke niyam: हिंदू धर्म में हर पूजा-पाठ से पहले कलश स्थापना की जाती है इसका अलग ही महत्व होता है. मंदिर में या घरों में भी किसी भी धार्मिक अनुष्ठान से पहले कलश स्थापना जरूर करते हैं, लेकिन आखिर कलश स्थापना क्यों की जाती है आइए जानें. 

 

kalash sthapna niyam

Importance of Kalash Sthapana: नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. इस दौरान मां दुर्गा के दस रूपों की पूरी श्रद्धा भक्ति से पूजा की जाती है. नवरात्रि की शुरुआत घटस्थापना से की जाती है. घटस्थापना करने के बाद ही नवरात्रि के व्रत रखे जाते हैं. हिंदू धर्म में हर पूजा-पाठ में कलश स्थापना की जाती है इसका अलग ही महत्व होता है. मंदिर में या घरों में किसी भी देवी-देवता की पूजा या धार्मिक अनुष्ठान से पहले कलश स्थापना जरूर करते हैं. लेकिन आखिर पूजा से पहले कलश स्थापना क्यों करते हैं क्या है इसके पीछे का धार्मिक महत्व और कैसे किया जाना चाहिए कलश स्थापित आइए जानते हैं. 

क्या कहती हैं पौराणिक मान्यताएं

पौराणिक मान्यताएं के अनुसार कहा जाता है कि कलश के मुख में भगवान विष्णु, कंठ में शिव भगवान और नीचे ब्रह्मा का वास होता हैं. वहीं कलश के बीच में देवी शक्तियां निवास करती हैं. इसलिए कलश बहुत पवित्र माना जाता है. कलश में भरा हुआ जल शीतलता, स्वच्छता का प्रतीक होता है. कलश स्थापना करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

fallback

कैसे करें कलश स्थापित

कलश स्थापित करने से पहले कलश के नीचे जौ या गेहूं डालकर रखना चाहिए. कलश के मुख में आम के पत्ते और नारियल रखना चाहिए. कलश स्थापना करते समय इस बात का ध्या रखें कि पहले उस स्थान को गंगाजल छिड़कर शुद्ध कर लें इसके बाद कलश की स्थापना करें. कलश को ज्यादा तर पांच तरह के पत्तों से सजाया जाता है इसके बाद उसमें हल्दी की गांठ, सुपारी, दूर्वा, सिक्का आदि रखा जाता है. इसके बाद कलश पर स्वास्तिक चिन्ह बनाया जाता है. इसे स्थापित करने से पहले बालू की वेदी बनाई जाती है, जिसमें जौ बोए जाते हैं. ये धन-धान्य की देवी मां अन्नपूर्णा को खुश करने के लिए बोअ जाते हैं.

fallback

किस धातु का होना चाहिए कलश?

कलश स्थापना करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें कि कलश हमेशा मिट्टी, सोना, चांदी, तांबा या पीतल का हो इसके लिए कभी भी स्टील या अन्य किसी धातु का उपयोग न करें.

तुला राशि में ये 4 बड़े ग्रह मचाएंगे धमाल, 5 दिन बाद इन राशि वालों को शुरू होगा गोल्डन पीरियड, दोनों हाथों से बटोरेंगे पैसा
 

Wallet Tips: अमीर बनने का सपना पूरा करेंगी शुक्रवार को पर्स में रखी ये चीजें, सिर पर हमेशा बना रहेगा मां लक्ष्मी का हाथ
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news