Sawan Friday Upay: सावन के पहले शुक्रवार सिर्फ इन कार्यों को करने से होगी आय में बढ़ोतरी, मिलेगा भाग्य का साथ
Advertisement
trendingNow11768619

Sawan Friday Upay: सावन के पहले शुक्रवार सिर्फ इन कार्यों को करने से होगी आय में बढ़ोतरी, मिलेगा भाग्य का साथ

Shukrawar Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों को दिन का खास महत्व बताया जाता है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. सावन के शुक्रवार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. कहते हैं कि सावन के शुक्रवार में किए कुछ खास उपायों से भाग्य में बढ़ोतरी होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

 

sawan friday remedies

Sawan Upay 2023: धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक शुक्रवार का दिन मां दुर्गा और धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का दिन होता है. इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से जातक की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है. कहते हैं कि शुक्र सुख, शोहरत, धन, प्यार, विवाह, भौतिक सुख आदि का कारक होता है. 

ऐसी मान्यता है कि जिन जातकों की कुंडली में शुक्र मजबूत होता है, उनकी शादी जल्दी हो जाती है. साथ ही, करियर और कारोबार में ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से महादेव शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो सावन के पहले शुक्रवार के दिन ये कुछ उपायों को अपना सकते हैं.    
 
शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लड़कों के विवाह का कारक शुक्र को माना जाता है. कहते हैं कि जिन लड़कों की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होता है, उनकी शादी जल्दी हो जाती है. वहीं, अगर आपकी शादी में किसी तरह  की बाधा आ रही है, तो सावन के पहले शुक्रवार के दिन स्नान-ध्यान करें और इसके बाद सुंगध मिश्रित गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करें.  इसके साथ ही शुक्रवार के दिन नीचे बताए गए मंत्रों का जाप करें. 

1. “ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा”

2. पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणिम्।

तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम्।।

- मान्यता है कि इन मंत्रों के जाप से जातकों के शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं. इसके साथ ही सावन के सोमवार का व्रत भी अवश्य रखें. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अविवाहित युवती को शुक्रवार के दिन ऋंगार का सामान भेंट करें. इससे कुंडली में शुक्र को मजबूती मिलती है. सावन के पहले शुक्रवार के दिन संध्याकाल में अविवाहित युवती को ऋंगार का सामान भेंट करें. वहीं, विवाहित महिलाओं को ऋंगार का सामान और हरी चूड़ियां दें.  

- इसके अलावा,  सावन के पहले शुक्रवार के दिन अविवाहित स्त्रियां स्नान-ध्यान करें. गंगाजल में शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इसके साथ ही मां पार्वती को सिंदूर अर्पित करें. इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं. इसके साथ ही, इन मंत्रों का जाप करें.  

1. ॐ शं शंकराय सकल जन्मार्जित पाप विध्वंस नाय पुरुषार्थ

चतुस्टय लाभाय च पतिं मे देहि कुरु-कुरु स्वाहा ।।

2.ॐ देवेन्द्राणि नमस्तुभ्यं देवेन्द्रप्रिय भामिनि ।

विवाहं भाग्यमारोग्यं शीघ्रलाभं च देहि मे ॥

3. कात्यायनि महामाये महायोगिन्यधीश्वरि ।

नन्द गोपसुतं देविपतिं मे कुरु ते नमः ॥

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के पहले शुक्रवार विधिविधान से भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-उपासना करें. मां पार्वती को ऋंगार का सामान भेंट करें. इसके साथ ही महादेव को श्वेत वस्त्र बेंट करें.  कहते हैं कि इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन के सभी दुख-संकट दूर हो जाते हैं. 

- इसके अलावा, अगर आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सावन के शुक्रवार के दिन गंगाजल या दूध में काले तिल मिलाएं. इससे भगवान शिव का अभिषेक करें.  साथ ही, 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का एक माला जाप करते रहें. 

Rahu Upay: मिनटों में भाग्य पलट देता है राहु, रोड़पति से करोड़पति बनने में नहीं लगेगी देर; करना होगा ये काम
 

Name Astrology: अपनी बात मनवाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं इस अक्षर के नाम वाले लोग, होते हैं जिद्दी 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news