गुणों की खान होते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग, फिर भी लोगों को लगते हैं बुरे
Advertisement
trendingNow11927597

गुणों की खान होते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग, फिर भी लोगों को लगते हैं बुरे

Mulank 4 wale log: अंक ज्‍योतिष में हर मूलांक वाले जातक की खूबियां-खामियां बताई गई हैं. अंक शास्‍त्र के अनुसार मूलांक 4 वाले लोगों में कई खासियत होती हैं. 

गुणों की खान होते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग, फिर भी लोगों को लगते हैं बुरे

Number 4 People: ऐसे जातक जिनका जन्‍म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 4 है. अंक ज्‍योतिष में मूलांक 4 को बहुत अहम माना गया है क्‍योंकि यह राहु का अंक है. मूलांक 4 के स्‍वामी राहु ग्रह हैं, जिसका असर इस मूलांक के जातकों पर साफ दिखाई देता है. राहु जातक को तेज बुद्धि और राजा बनने की क्षमता देते हैं, बशर्ते कि वह व्‍यक्ति अपनी क्षमताओं का सही उपयोग करें. वैसे भी मूलांक 4 वाले लोग आमतौर पर बहुत मेहनती, व्यावहारिक और अनुशासित होते हैं. साथ ही यह लोग वफादार और भरोसेमंद भी होते हैं. वे बहुत अच्छे दोस्त और जीवनसाथी साबित होते हैं. फिर भी कुछ कारणों के चलते कई बार दुनिया इन लोगों को पसंद नहीं करती है. 

मूलांक 4 वालों की खूबियां 

मूलांक 4 वाले लोग स्थिर और शांत स्वभाव होते हैं. वे हमेशा ठंडे दिमाग से फैसले लेते हैं इसलिए उनके फैसले गलत साबित नहीं होते हैं. साथ ही वे कड़ी मेहनत करने से नहीं कतराते हैं. इस कारण अपने लक्ष्‍य हासिल कर ही लेते हैं. ये लोग काफी अनुशासित और व्यवस्थित रहना पसंद करते हैं. साथ ही समय के पाबंद भी होते हैं. ये लोग निडर होते हैं और जोखिम लेने से नहीं डरते हैं.

...फिर क्‍यों नापसंद करते हैं लोग 

अब ऐसे में सवाल ये है कि इतनी सारी खूबियां होने के बाद भी कई बार इन लोगों का व्‍यक्तित्‍व कुछ लोगों को चुभता क्‍यों है? तो इसका जवाब है इनकी आजाद ख्‍याली और जबरदस्‍त आत्मनिर्भरता. ये लोग हमेशा स्‍वतंत्रता से जीना पसंद करते हैं और किसी की दखलंदाजी पसंद नहीं करते हैं. साथ ही मूलांक 4 वाले लोग कई बार खासे जिद्दी हो जाते हैं. इस कारण वे दूसरों का नजरिया समझ नहीं पाते हैं. वहीं समझौता करना इन लोगों को रास नहीं आता है. 

ये लोग बेहद खुले विचार वाले होते हैं, इस कारण भी लोग इन्‍हें गलत समझ बैठते हैं. मूलांक 4 के जातक ऊंचे पदों पर पहुंचते हैं और काम के प्रति समर्पण के चलते अपने अधीनस्‍थों के साथ कई बार सख्‍त व्‍यवहार करते हैं. इससे भी लोग उन्‍हें नापसंद करने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news