घर में आता हुआ पैसा रोक देते हैं ये पौधे, तरक्‍की में डालते हैं रुकावट, तुरंत हटा दें!
Advertisement
trendingNow11802603

घर में आता हुआ पैसा रोक देते हैं ये पौधे, तरक्‍की में डालते हैं रुकावट, तुरंत हटा दें!

Plant Vastu for Home in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में पेड़-पौधों को बहुत महत्‍व दिया गया है और घर के अलग-अलग हिस्‍सों से लेकर, घर के बाहर, वर्कप्‍लेस आदि के लिए भी शुभ-अशुभ प्‍लांट्स के बारे में बताया है. 

घर में आता हुआ पैसा रोक देते हैं ये पौधे, तरक्‍की में डालते हैं रुकावट, तुरंत हटा दें!

Unlucky Plants: पेड़-पौधों में ऊर्जा होती है और यह आसपास के माहौल पर बड़ा असर डालती है. इसलिए हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में पेड़-पौधों को बहुत महत्‍व दिया गया है. कुछ पेड़-पौधों को पूजनीय माना गया है तो कुछ को घर के आसपास लगाना भी वर्जित बताया गया है. आज हम वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए ऐसे पेड़-पौधों के बारे में जानते हैं, जिन्‍हें घर में गलती से भी नहीं लगाना चाहिए. घर में इन प्‍लांट्स का होना घर की सुख-समृद्धि, बरकत खत्‍म कर देते हैं. घर के लोगों की तरक्‍की में रुकावट डालते हैं. लिहाजा इन पौधों को घर में कभी नहीं लगाना चाहिए. यदि ये पौधे घर में हों तो उन्‍हें हटा देना ही बेहतर है. 

घर में नहीं लगाना चाहिए ये पौधे

कपास: घर में कभी भी कपास या रुई का पौधा नहीं लगाएं. यह पौधा घर में दुर्भाग्‍य लाता है और हंसते-खेलते, खुशहाल परिवार को भी बर्बाद कर देता है. कपास का पौधा घर में गरीबी लाता है. 

बबूल: घर में कोई भी कांटेदार पौधा ना लगाएं, जैसे-बबूल या कैक्‍टस. यहां तक कि घर के बाहर या आसपास भी इन कांटेदान पौधों का होना आपके जीवन पर नकारात्‍मक असर डालता है. कांटेदार पौधे घर की सुख-शांति छीन लेते हैं और सदस्‍यों के बीच झगड़े-कलह का कारण बनते हैं. 

मेहंदी: वैसे तो मेहंदी के पौधे माहौल में भीनी-भीनी खुशबू फैलाते हैं लेकिन घर में मेहंदी के पौधे लगाना बहुत अशुभ होता है. मेहंदी का पौधा नकारात्‍मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और घर के लोगों को दुख-समस्‍याएं देता है. 
 
बेर का पेड़: बेर के पेड़ में भी कांटे होते हैं. माना जाता है कि घर के अंदर या घर के सामने बेर का पेड़ होने से जीवन में रुकावटें बढ़ने लगती हैं. साथ ही यह घर में नकारात्मक ऊर्जा लाता है.

नींबू का पौधा: घर में नींबू का पौधा रखना भी अशुभ माना जाता है. यह घर में परेशानी और तनाव पैदा कर सकता है. रिश्तों पर बुरा असर डालता है. 

पीपल का पौधा: कई बार पीपल का पेड़ घर में अपने आप उग आता है. यदि ऐसा हो तो तुरंत उसे हटा दें. पीपल के पेड़ का घर में होना या पीपल के पेड़ की छाया घर पर पड़ना अशुभ होता है. यह गरीबी और कष्‍टों का कारण बनता है. 

बोनसाई: बोनसाई प्‍लांट्स उगाना एक कला है, ये देखने में भी काफी खूबसूरत होते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार बोनसाई पौधे को घर में रखने से काम में बाधाएं आती है. आर्थिक प्रगति पर बुरा असर पड़ता है. करियर में तरक्‍की में रुकावट आती हैं. 

इमली का पेड़: इमली का पेड़ भी नकारात्मक शक्तियों को आकर्षित करता है इसलिए इसे सार्वजनिक स्‍थान जैसे-मंदिर, बगीचे या सड़क किनारे लगाना ही ठीक रहता है. घर में इमली का पौधा कभी ना लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news