Mangal Dosh: कुंडली में मंगल दोष होने पर समस्याओं से घिर जाता है इंसान, बचने के लिए करें ये काम
Advertisement

Mangal Dosh: कुंडली में मंगल दोष होने पर समस्याओं से घिर जाता है इंसान, बचने के लिए करें ये काम

Mangal Ke Upay:  अगर किसी जातक की कुंडली में मांगलिक दोष हो, तो उसे विवाह में परेशानी आती है. शास्त्रों के अनुसार मंगल दोष के कारण पति-पत्नी के बीच किसी न किसी बात पर लड़ाई होती रहती है. मंगल दोष को कम करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताएं गए हैं.

 

फाइल फोटो

Manglik Dosh: ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को शनि, राहु और केतु की तरह ही क्रूर ग्रह माना जाता है. मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. कहते हैं कि कुंडली में अगर मंगल दोष हो तो व्यक्ति के विवाह में परेशानियां आती है. इसके साथ ही व्यक्ति कर्ज के बोझ के तले दब जाता है. इसके अलावा प्रापर्टी से जुड़े विवाद का सामना भी करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि कुंडली में मंगल दोष के लक्षण और उपाय.

कुंडली में मंगल दोष के लक्षण

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो व्यक्ति के विवाह में देरी होती है इसके साथ ही कई तरह की मुश्किलें आती हैं.

- बता दें कि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो उसे ज्यादा गुस्सा आता है. जिस कारण लोगों से मनमुटाव होता रहता हैं.  

- अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो उसे आंखों से जुड़ी बीमारी हो सकती है. इसके अलावा हाई बीपी, लीवर और किडनी से संबंधित बीमारी भी हो सकती हॉ.

- ज्योतिष अनुसार किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो ऐसे व्यक्ति को कोर्ट-कचहरी के मामलों में जेल तक जाना पड़ा जाता है.

जानें मंगल दोष को कम करने के उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कुंडली में मंगल की स्थिति अशुभ है तो व्यक्ति को रोजाना शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही लाल रंग का फूल अर्पित करना चाहिए.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल की स्थिति खराब हो तो व्यक्ति को हर मंगलवार और शनिवार हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करना चाहिए.

- अगर कुंडली में मंगल की स्थिति अशुभ है तो व्यक्ति मसूर की दाल, गेहूं, लाल रंग के वस्त्र, गुड़, आदि का दान करना चाहिए.

- कुंडली में मंगल दोष हो और शादी में बाधा आ रही है तो हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और उन्हें लाल सिंदूर चढ़ाना चाहिए. इससे विवाह के योग बनने लगेंगे.

इन राशि वालों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं बजरंगबली, बनाते हैं जमीन-जायदाद का मालिक
 

11 दिन बाद शुरू होंगे 4 राशि वालों के सुनहरे दिन, शनि-सूर्य देंगे बेशुमार पैसा, सफलता
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news