Gupt Navtrai ke Upay: गुप्त नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय, मां की कृपा से मिलेगी तरक्की; हर इच्छा होगी पूरी
Advertisement
trendingNow11539510

Gupt Navtrai ke Upay: गुप्त नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय, मां की कृपा से मिलेगी तरक्की; हर इच्छा होगी पूरी

Gupt Navtrai 2023: आज से माघ मास की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. ऐसे में माता रानी की कृपा पाने के लिए इस बार कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं, जिससे आपकी हर मनोकामना पूरी होगी.

गुप्त नवरात्रि

Magh Gupt Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्योहार काफी महत्व रखता है. वैसे लोगों को पता होगा कि नवरात्रि साल में 2 बार होती है. एक बार चैत्र नवरात्रि और दूसरी बार शारदीय नवरात्रि. हालांकि, ऐसा नहीं है. नवरात्रि साल में 4 बार आती हैं. इनमें से 2 को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है. इनको माघ गुप्त नवरात्रि और आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. गुप्त नवरात्रि में तंत्र विद्या सीखने के लिए लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं. इस दौरान मां दुर्गा की पूजा आधी रात के बीच में की जाती है.  माघ मास के गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 22 जनवरी 2023 से हो चुकी है. ऐसे में अगर मां दुर्गा की कृपा पाना चाहते हैं तो कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं.

मनोकामना

गुप्त नवरात्रि में मिट्टी के एक साफ घड़े में सप्तधान के दाने और एक सिक्का डालें. इसमें गंगा जल मिला हुआ पानी भर दें. अब कलश में एक सुपारी और हल्द की गांठ डालें और फिर थोड़ा सा कुमकुम, अबीर और चावल डालें. इस कलश को अब दीये से ढक दें. इस दीये पर छोटा सा पूजा का नारियल भी रखें. अब नारियल पर कलावा बांधकर इस कलश की विधिवत पंचोपचार पूजा करें. अंतिम दिन कलश को उठाने से पहले 108 बार अपनी कामना बोलें. ऐसा करने से मां दुर्गा मनोकामना जरूर पूरा करती हैं. 

बुरी नजर

गुप्त नवरात्रि में बच्चे को बुरी नजर से बचाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जा सकता है. इसके बाद बच्चे के बाएं पैर में बजरंगबली को अर्पित किया हुआ काजल और माथे पर हनुमान जी का सिंदूर लगाएं.

नौकरी

गुप्त नवरात्रि में नौकरी की तलाश कर रहे लोग भी उपाय कर सकते हैं. इस दौरान भैरव बाबा के मंदिर में जाकर प्रार्थना करनी चाहिए. वहीं, गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल रंग के फूल चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है.

तरक्की

ऑफिस या कार्यस्थल में विभिन्न तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गुप्त नवरात्रि के दौरान लाल आसम पर बैठकर मां दुर्गा की उपासना करें. इसके बाद एक लाल कपड़े में 9 लौंग रखकर 9 दिन तक मां दुर्गा को अर्पित करें.  पूजा के दौरान कपूर से माता की आरती करें और गुप्त नवरात्रि समाप्त होने के बाद इन सभी लौंग को एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें. ऐसा करने से नौकरी में तरक्की के अवसर बनते हैं.

कारोबार

कारोबार में घाटा हो रहा है तो गुप्त नवरात्रि में घी का दीपक जलाकर शाम के वक्त मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. इस दौरान 9 दिन तक श्री सूक्त का पाठ करें. धागे को हल्दी से पीला करने के बाद माता लक्ष्मी को अर्पित करें और इसे गले में धारण कर लें. ऐसा करने से कारोबार में मुनाफा होने लगेगा.

कर्ज

कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि के दौरान हर सुबह मां दुर्गा की पूजा के दौरान उन्हें लाल फूल अर्पित करें. इसके बाद सिद्ध कुंजिका स्त्रोत का पाठ लगातार 9 दिन तक करें. ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलने लगती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news