Diamond Gemstone: फैशन के चक्‍कर में इस तरह हीरा पहनने की गलती न करें, देखते ही देखते हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement

Diamond Gemstone: फैशन के चक्‍कर में इस तरह हीरा पहनने की गलती न करें, देखते ही देखते हो जाएंगे बर्बाद

Diamond Gemstone Astrology: हीरा पहनना स्‍टेटस सिंबल बन चुका है लेकिन बिना सोचे-समझे हर किसी के लिए डायमंड पहनना ठीक नहीं है. यह तगड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है.

फाइल फोटो

Astrological Effects of Diamond in Hindi: ज्‍योतिष के अनुसार डायमंड या हीरा शुक्र ग्रह का प्रतिनिधि रत्‍न है. शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए डायमंड पहनना बहुत फलदायी साबित होता है. वहीं आजकल तो डायमंड पहनना स्‍टेटस सिंबल बन चुका है. हर कोई डायमंड की ज्‍वैलरी पहनना पसंद करता है. लेकिन बिना ज्‍योतिषीय सलाह एक निश्चित साइज से बड़ा हीरा पहनना बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है. शुक्र ग्रह के इस रत्‍न को धारण करने से पहले अपनी कुंडली दिखाकर विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लेना चाहिए. 

लग्‍जरी, सुख, प्रेम-पैसा देते हैं शुक्र 

शुक्र ग्रह प्रेम, वैभव, विलासिता, सौंदर्य, ऐश्वर्य का कारक माना जाता है. जिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है, उन्‍हें जीवन में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है, साथ ही वे रोमांटिक और लग्‍जरी जीवन जीते हैं. वहीं हीरा पहनना सभी के लिए शुभ नहीं होता है. आइए जानते हैं किन लोगों को डायमंड पहनने से बचना चाहिए. 

ये लोग न पहनें डायमंड 

आम धारणा है कि शुक्र ग्रह वृषभ और तुला राशि के स्‍वामी होते हैं इसलिए इन राशियों के जातक डायमंड पहन सकते हैं. जबकि ऐसा नहीं है कुंडली में शुक्र ग्रह समेत अन्‍य ग्रहों की स्थिति क्‍या है, यह देखना भी जरूरी है. यदि ग्रह-नक्षत्र सही न हों तो व्‍यक्ति किसी विकृति का शिकार हो सकता है या उसकी आर्थिक-वैवाहिक स्थिति खराब हो सकती है. 
 
- लाल किताब के अनुसार जिस राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र तीसरे, पांचवें और आठवें स्थान में है उन लोगों को हीरा नहीं पहनना चाहिए. 

- यदि कुंडली में शुक्र, मंगल और गुरु राशि में बैठा हो या इनमें से कोई एक जगह पर बैठा हो तो हीरा मारकेश की भांति बर्ताव करता है. ऐसे में जातक आत्‍महत्‍या करने की कोशिश कर सकता है. या कोई अनैतिक काम कर सकता है. 

- इसके अलावा जो लोग माणिक और मूंगा पहने हैं, उन्‍हें हीरा नहीं पहनना चाहिए. 

-  मिथुन राशि के जातकों को भी हीरा नहीं पहनना चाहिए. इस राशि का नक्षत्र मृगशिरा है. यदि ये लोग डायमंड पहन लें तो कोई बुरा काम कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news