Feng shui tips: घर या कार्यस्थल में नेगेटिव एनर्जी का कारण बनता है चौकोर पिलर, रुक जाती है तरक्की
Advertisement
trendingNow11989197

Feng shui tips: घर या कार्यस्थल में नेगेटिव एनर्जी का कारण बनता है चौकोर पिलर, रुक जाती है तरक्की

Vastu shastra: घर हो या आपका व्यापार स्थल अथवा ऑफिस, सभी जगहों पर ऊर्जा के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होते हैं. यदि आपको वहां पर सकारात्मक ऊर्जा मिल रही है तो आप खुशहाल, प्रसन्नचित्त और स्वस्थ रहेंगे. चलिए जानते हैं होम या वर्कप्लेस के लिए फेंगशुई वास्तु.

Feng shui tips: घर या कार्यस्थल में नेगेटिव एनर्जी का कारण बनता है चौकोर पिलर, रुक जाती है तरक्की

Feng shui vastu shastra: चीन के वास्तु और ज्योतिष का मिश्रण है फेंगशुई का सिद्धांत, इस सिद्धांत का मुख्य आधार है विभिन्न प्रकार की ची अर्थात ऊर्जा. सिद्धांत में ऊर्जा दो प्रकार की मानी गयी है जिसे सकारात्मक और नकारात्मक में विभाजित किया जा सकता है. घर हो या आपका व्यापार स्थल अथवा ऑफिस, सभी जगहों पर ऊर्जा के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होते हैं. यदि आपको वहां पर सकारात्मक ऊर्जा मिल रही है तो आप खुशहाल, प्रसन्नचित्त और स्वस्थ रहेंगे और यदि आपको नकारात्मक ऊर्जा मिल रही है तो आपके जीवन के हर क्षेत्र में उसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा. 

होम या वर्कप्लेस के लिए फेंगशुई वास्तु टिप्स

1. किसी भी भवन का निर्माण बिना पिलर के संभव नहीं है, यह पिलर ही किसी  बिल्डिंग को सीधा ताने रहते हैं. पिलर की मजबूती ही उस बिल्डिंग की मजबूती तय करती है लेकिन यही पिलर यदि आपके घर मे सामने से घुसते हुए ही दिख रहा तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. 

2. यदि पिलर दीवारों के बीच में समा गया तब तो कोई बात नहीं लेकिन पिलर चौकोर है और सामने से दिख रहा है तो फिर आपको सचेत हो जाना चाहिए. चौकोर पिलर नकारात्मकता पैदा करते हैं अर्थात इससे निकलने वाली ऊर्जा से घर का माहौल बिगड़ा रहता है. 

3. अब फ्लैट, मकान या कारखाने में चौकोर पिलर के कारण दीवार का कुछ भाग बाहर निकला हुआ हो तो वहां पर शांति  कैसे मिलेगी, आपका काम धंधा, पढ़ाई लिखाई, स्वास्थ्य पारिवारिक रिश्ते सभी पर यह असर डालेगा. इसको रोकने के लिए एक सरल उपाय करना होगा. 

4. इस एनर्जी को रोकने के लिए फेंगशुई मे बहुत ही साधारण सा तरीका है जिससे आपके उस स्थल की सुंदरता भी बढ़ जाएगी और उसका नकारात्मकता भी कम हो जाएगा. आपको उस चौकोर पिलर पर सुंदर फूलों की सजावट करनी चाहिए. फूलों की यह सजावट सकारात्मकता का संचार करेगी. यदि आप फूलों को पिलर पर खूंटे से टांग दें और भी अच्छा हो जाएगा.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news