Diamond Gemstone: सभी के लिए नहीं है 'हीरा', बर्बाद कर देती है ये गलती, मुसीबतों से घिर जाता है जीवन!
Advertisement

Diamond Gemstone: सभी के लिए नहीं है 'हीरा', बर्बाद कर देती है ये गलती, मुसीबतों से घिर जाता है जीवन!

Diamond Astrology in Hindi: रत्‍न शास्‍त्र में हीरा बेहद कीमती और प्रभावी रत्‍न माना गया है. फैशन या स्‍टेटस सिंबल के चक्‍कर में बिना सोचे-समझे हीरा पहनना बड़ा नुकसान करवा सकता है. 

प्रतीकात्‍मक फोटो

Diamond wearing benefits loss: ज्‍योतिष में 9 ग्रहों के लिए 9 रत्‍न और कई उप-रत्‍न बताए गए हैं. इनमें डायमंड या हीरा सबसे कीमती और असरकारी रत्‍न में से एक है. हीरा के लिए कहा जाता है कि यह सदा के लिए है. लेकिन इस मामले में यह जानना जरूरी है कि हीरा सभी के लिए नहीं है. हीरा पहनना कई तरह के लाभ देता है. जीवन में धन, सुख, समृद्धि, खुशहाल दांपत्‍य देता है लेकिन गलत व्‍यक्ति हीरा पहन ले तो उससे ये सब चीजें छिन भी सकती हैं. यानी कि उसका जीवन मुसीबतों से घिर सकता है. ऐसी समस्‍याओं से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि हीरा पहनना किसके लिए शुभ है और किसके लिए अशुभ है. 

हीरा पहनने के फायदे-नुकसान 

बिना सोचे समझे और बिना उचित ज्योतिषीय सलाह के हीरा पहनना पतन का कारण भी बन सकता है. हीरे का संबंध शुक्र ग्रह से है जो धन, विलासिता, प्रेम, सौंदर्य, आकर्षण, दांपत्य जीवन और यौन सुख के दाता हैं. जिन लोगों की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होते हैं, उन्‍हें हीरा पहनने वैभवशाली जीवन मिलता है. वहीं कुंडली में शुक्र अशुभ स्थिति में हो तो हीरा विपरीत फल देता है. ऐसे में जातक के वैवाहिक जीवन में समस्‍या हो सकती है. उसकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है. 

ये लोग न पहनें हीरा

मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन लग्न के जातक हीरा न पहनें. उन्‍हें नुकसान झेलना पड़ सकता है. वहीं वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ लग्न वालों के लिए हीरा बहुत शुभ होता है. वहीं कर्क लग्न वाले विशेष स्थितियों में हीरा पहन सकते हैं. इसके अलावा जिनकी जन्म कुंडली में शुक्र नीच, अस्त, शत्रु गृही अथवा कुंडली के छठे, आठवें और बारहवें भाव में हो उन्‍हें शक्र मजबूत करने के लिए बिना सोचे-समझे हीरा बिल्‍कुल नहीं पहनना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए हीरा विनाशकारी साबित हो सकता है. इसी तरह शुक्र सप्तमेश, अष्टमेश अथवा द्वितीयेश होकर किसी मारक स्थान पर बैठा हो तो हीरा पहनने से उसकी मारक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में हीरा पहनना व्‍यक्ति गलत संगत में फंसकर बर्बाद हो जाता है. या गलत तरीके से पैसा कमाने के चक्‍कर में जिंदगी बर्बाद कर बैठता है. 

हीरा पहनने में रखें ये सावधानियां 

- केवल स्‍टेटस सिंबल या फैशन के चक्‍कर में हीरा न पहनें. विशेषज्ञ को कुंडली दिखाकर उसकी सलाह से ही हीरा धारण करें.
- 21 साल से कम उम्र और 50 साल की उम्र के बाद हीरा नहीं पहनना चाहिए. 
- हीरा रत्‍न का साफ और सफेद होना जरूरी है. कभी भी दाग वाला या टूटा हुआ हीरा नहीं पहनें. 
- हीरे के साथ मूंगा या गोमेद नहीं पहनें. यह आपका चरित्र हनन करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news