Conch Shankh: घर में इस तरह से करेंगे शंख का उपयोग तो होगा चमत्‍कार, मां लक्ष्‍मी भरभराकर देंगी पैसा!
Advertisement
trendingNow11579052

Conch Shankh: घर में इस तरह से करेंगे शंख का उपयोग तो होगा चमत्‍कार, मां लक्ष्‍मी भरभराकर देंगी पैसा!

Shankh ke upay: घर में शंख रखने के बहुत फायदे हैं. इससे कई वास्‍तु दोष दूर होते हैं. घर में सुख-समृद्धि आती है और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. धन की आवक तेज होती है. 

फाइल फोटो

Ghar me Shankh Rakhne ke fayde nuksaan: हिंदू धर्म में शंख को पूजनीय माना गया है. धर्म-शास्‍त्र के अनुसार समुद्र मंथन में मां लक्ष्‍मी के साथ शंख भी निकला था, इसलिए माता लक्ष्‍मी को शंख बहुत प्रिय है. वहीं ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी शंख को बहुत शुभ माना गया है. जिस घर में शंख हो और उसकी पूजा की जाती हो, वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. घर के लोगों की सेहत अच्‍छी रहती है, उन्‍हें खूब तरक्‍की और पैसा मिलता है. घर में शंख रखने के कुछ फायदे चमत्‍कारिक होते हैं.  
 
घर में शंख रखने के फायदे 

भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. जिस घर में शंख रहता है, वहां खूब धन-दौलत रहती है. 

- धनवान बनने के लिए घर में शंख रखना बहुत शुभ फल देता है. शुक्रवार के दिन लक्ष्‍मी जी की पूजा करें और पूजा में शंख का उपयोग करें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है 

- कम से कम हर शुक्रवार को शंख में जल भरकर माता लक्ष्‍मी और शिवलिंग का अभिषेक करें. बचा हुआ जल घर में छिड़क दें. ऐसा करने से पूरे घर में घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही वास्‍तु दोष दूर होते हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. 

- शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं. जिन लोगों को अस्‍थमा है वे डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद यदि रोज शंख बजाएं तो उन्‍हें बहुत लाभ हो सकता है. 

- शरीर में कैल्शियम की कमी हो रोज शंख में रखा हुआ पानी पिएं तो लाभ होता है. हड्डियां संबंधी समस्‍या दूर होती है. शंख में रखे पानी में कैल्श‍ियम, फास्फोरस और गंधक होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news