ये काम कभी घटने नहीं देते तिजोरी में धन, दिन दूना-रात चौगुना बढ़ता है पैसा!
Advertisement
trendingNow11750489

ये काम कभी घटने नहीं देते तिजोरी में धन, दिन दूना-रात चौगुना बढ़ता है पैसा!

Chanakya Niti Hindi: सुखद जीवन के लिए धन बहुत जरूरी है क्‍योंकि पैसे से ढेरों समस्‍याएं अपने आप खत्‍म हो जाती हैं. आचार्य चाणक्‍य ने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं, जिन्‍हें अपनाने से व्‍यक्ति के पास कभी धन घटता ही नहीं है.

ये काम कभी घटने नहीं देते तिजोरी में धन, दिन दूना-रात चौगुना बढ़ता है पैसा!

Chanakya Niti for Money in Hindi: हर व्‍यक्ति ज्‍यादा से ज्‍यादा धन कमाने की कोशिश करता है, इसके लिए वह मेहनत भी करता है. हालांकि कई बार व्‍यक्ति हर तरह से कोशिश करने के बाद भी धनवान बनने में सफल नहीं हो पाता है, तो वहीं कई बार वह खूब धन कमाने के कुछ समय बाद फिर से कंगाल हो जाता है. वहीं कुछ लोग हमेशा अमीर बने रहते हैं. चाणक्‍य नीति में धनवान बनने और उसके दिन दूने-रात चौगुने बढ़ने के तरीके बताए गए हैं. आप भी चाणक्‍य नीति में धन के बारे में बताई गई ये बातें जान लें, ताकि आप भी हमेशा अमीर बने रहें और कभी आर्थिक तंगी से दो-चार ना हों. 
 
अमीर बनना है तो गांठ बांध लें ये बातें 

- यदि आप धन संबंधी मुश्किलों से बचे रहना चाहते हैं तो हमेशा बचत करें. मुश्किल समय के लिए धन की बचत करना बहुत जरूरी है, वरना बेवजह के खर्चे अमीर से अमीर व्‍यक्ति को भी कंगाल कर देते हैं. 

- धन का यदि सदुपयोग किया जाए तो वह हमेशा बढ़ता भी है और मान-सम्‍मान भी दिलाता है. लिहाजा अपनी आय का एक हिस्‍सा दान-धर्म में जरूर लगाएं. गरीबों की मदद करने वाले व्‍यक्ति पर देवी-देवता हमेशा कृपा करते हैं और खूब पैसा देते हैं. 

- यदि आप हमेशा धनवान बने रहना चाहते हैं तो ऐसी जगह पर रहें या व्‍यापार करें जहां आपके शुभ चिंतक रहते हों. जहां आपका रोजगार दिन दूना-रात चौगुना बढ़े. जहां समृद्ध समाज हो, स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखने वाले लोग हों, भोजन-पानी का इंतजाम हो. ताकि न केवल आपका कामकाज अच्‍छा चले, आपका धन बढ़े, बल्कि आप सुखी जीवन भी बिताएं. 

- कभी भी ऐसे धन को छोड़ने में देरी ना करें, जो आपके परिवार या घर की महिलाओं के सम्‍मान में कमी लाए. ऐसे धन से बेहतर है कि व्‍यक्ति कम पैसे में गुजारा कर ले. 

- साथ ही ऐसे धन का मोह नहीं करना चाहिए जो आपको धर्म विरुद्ध काम करने पर मजबूर करे. गलत काम करके कमाया गया धन ज्‍यादा देर तक साथ नहीं रहता. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news