अचानक पैसा बढ़ने पर ना करें ये गलती, गरीब होने में नहीं लगेगी देर!
Advertisement

अचानक पैसा बढ़ने पर ना करें ये गलती, गरीब होने में नहीं लगेगी देर!

Chanakya Niti in Hindi: महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने अमीर बनने के तरीके बताए हैं, साथ ही यह भी बताया है कि धनवान बनने के बाद कैसे व्‍यवहार करना चाहिए, वरना कंगाल होने में देर नहीं लगती है.

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Money: कई बार अचानक सैलरी में हुआ बढ़ा इजाफा, कारोबार में बड़ा मुनाफा मिलना या कहीं से भी खूब सारा पैसा मिलना आर्थिक स्थिति में बदलाव ला देता है. व्‍यक्ति कुछ ही समय में अमीर बन जाता है, उसका रहन-सहन, उसके हालात बदल जाते हैं. इस तरह कम समय में अमीर बनना या आर्थिक स्थिति बेहतर होना बहुत खुशी देता है लेकिन ऐसे समय में की गई कुछ गलतियां व्‍यक्ति को कंगाल करने में देर नहीं लगाती हैं. महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्‍य नीति में धन को लेकर कुछ महत्‍वपूर्ण टिप्‍स दिए हैं. ये टिप्‍स आपको अचानक अमीर बनने पर मिले पैसे को सही तरीके से हैंडल करने में मदद करेंगे, ताकि आपका धन भविष्‍य में भी बढ़ता ही जाए और कम ना हो. 
 
धन आने पर ना करें ऐसी गलतियां

धनवान बनने पर पैसे को संभालना भी हर किसी के वश की बात नहीं होती है. कई बार अमीर बनते ही व्‍यक्ति को व्‍यवहार अचानक बदल जाता है, उसके रहन-सहन में बड़ी तब्‍दीली आ जाती है. कई बार व्‍यक्ति पैसा आते ही उसे पानी की तरह बहाने लगता है. वह दिखावा करने में इस तरह खो जाता है कि उसे पता ही नहीं चलता है कि कब उसके खर्चे उसकी आमदनी की तुलना में कहीं ज्‍यादा बढ़ गए हैं. साथ ही वह उस पैसे का सदुपयोग करने की बजाय दुरुपयोग करने लगता है और जल्‍द ही कंगाल हो जाता है. ऐसी स्थिति के लिए चाणक्‍य नीति में कुछ अहम बातें बताई गई हैं. 

- आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि धन मिले और आर्थिक स्थिति बेहतर हो तो अपने और अपने परिवार के जीवन को बेहतर बनाना सही है लेकिन इसके साथ ही गरीब-जरूरतमंदों की मदद भी करें. हमेशा अपनी आय का एक निश्चित हिस्‍सा दान-धर्म में लगाएं. 

- फिजूलखर्ची ना करें. बेवजह की सुख-सुविधाओं, नशे, बुरी आदतों पर पैसा बहाने की गलती ना करें. ऐसा करना जल्‍द ही अमीर से अमीर व्‍यक्ति को कंगाल कर सकता है. 

- हमेशा धन का एक हिस्‍सा मुश्किल वक्‍त के लिए बचाकर रखें. बुरा वक्‍त कहकर नहीं आता है, इसलिए हमेशा ऐसे समय के लिए कुछ पैसे बचाकर रखें. 

- कभी भी अपने धन का बखान या दिखावा दूसरों के सामने ना करें. ऐसा करना आपके दुश्‍मन पैदा कर सकता है, आपके घर में चोरी जैसी घटना होने की आशंका पैदा कर सकता है. बेहतर होगा कि अपनी आर्थिक स्थिति में हुए बदलाव की बात लोगों को ना बताएं और सतर्कता से काम लें. 

- धनवान बनने पर अहंकार करने की गलती ना करें. धन की देवी मां लक्ष्‍मी को अहंकारी, लालची लोग पसंद नहीं हैं. ऐसे लोगों के पास वे ज्‍यादा समय तक ठहरती नहीं हैं. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news