Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन इन कामों को करने से नाराज हो जाती हैं मां, जीवनभर नहीं मिलती विद्या-वाणी
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन इन कामों को करने से नाराज हो जाती हैं मां, जीवनभर नहीं मिलती विद्या-वाणी

Vasant Panchami 2023 Date: धार्मिक मान्यता के अनुसार अगर बसंत पंचमी के दिन विधिविधान से मां सरस्वती की पूजा की जाए, तो व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

 

फाइल फोटो

Basant Panchami Upay: हिंदू धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था. ऐसे में इस दिन विधिविधान से मां सरस्वती की पूजा करने और कुछ उपाय करने से  विद्या और वाणी की प्राप्ति होती है. इस बार बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी के दिन मनाया जाएगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन मां सरस्वती की विधिपूर्वक पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इतना ही नहीं,व्यक्ति को करियर और कारोबार में जबरदस्त सफलता मिलती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी कुछ कामों को करने से मना किया गया है. इस दिन इन कार्यों को करने से मां सरस्वती नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति को भारी नुकसान का सामान करना पड़ता है.

बसंत पंचमी पर भूलकर भी न करें ये काम

- अक्सर लोगों को यही कहते सुना है कि बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. ऐसे में इस दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े न पहनें. ज्योतिषीयों के अनुसार इस दिन पीले, सफेद, धानी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है.

- शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन पेड़-पौधे भूलकर भी न काटें. वहीं, इस दिन पौधों की कटाई-छंटाई करने से भी बचना चाहिए. अगर कोई पेड़-पौधे काटता है तो इससे मां सरस्वती नाराज हो जाती हैं.

- इस दिन सुबह समय से उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाएं और सबसे पहले मां सरस्वती की पूजा की करें. उसके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन बिना नहाए कुछ खाने से मां सरस्वती नाराज हो जाती हैं और भक्तों विद्या और वाणी की हानि होती है.

- बसंत पंचमी के दिन तामसिक भोजन करने की भी मनाही होती है. भूलकर भी इस दिन मांस-मदिरा का सेवन न करें. इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए सात्विक भोजन ही ग्रहण करना चाहिए. इससे मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news