इजरायल-हमास संघर्ष में पीएम मोदी ने की नेतन्याहू से बात, मसले के हल का बताया तरीका
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2019120

इजरायल-हमास संघर्ष में पीएम मोदी ने की नेतन्याहू से बात, मसले के हल का बताया तरीका

PM Modi on Gaza: इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष जारी है. इसी सिलसिले में पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि मसले का हल बातचीत के जरिए होना चाहिए.

इजरायल-हमास संघर्ष में पीएम मोदी ने की नेतन्याहू से बात, मसले के हल का बताया तरीका

PM Modi on Gaza: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ इजरायल-हमास संघर्ष पर बातचीत की. इस बातचीत में इलाके में समुद्री यातायात की सुरक्षा पर ‘साझा चिंताएं’ भी शामिल थीं. फोन पर हुई बातचीत में मोदी ने 'बातचीत और कूटनीति' के जरिए सभी बंधकों की रिहाई के साथ-साथ परेशान लोगों को मदद जारी रखने की बात कही. पीएम मोदी ने संघर्ष के जल्दी और शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया.

बातचीत से हो मामले का हल
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री से टेलीफोन पर बात की और उन्हें इजरायल-हमास संघर्ष में हाल के घटनाक्रमों के बारे में जानकारी दी. बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने समुद्री यातायात की सुरक्षा के ताल्लुक से चिंताओं को साझा किया. PMO के मुताबिक, ‘‘प्रधानमंत्री ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय मदद जारी रखने की जरूरत को दोहराया और बातचीत तथा कूटनीति के जरिए से सभी बंधकों की रिहाई सहित संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया.’’ 

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई. बाद में मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष पर विचारों का सार्थक आदान-प्रदान हुआ, जिसमें समुद्री यातायात की सुरक्षा पर साझा चिंताएं भी शामिल थीं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘परेशान लोगों के लिए लगातार मानवीय मदद के साथ क्षेत्र में शांति और स्थिरता की जल्द बहाली के पक्ष में भारत के लगातार रुख पर प्रकाश डाला.’’ 

हमास की ओर से 7 अक्टूबर को इजराइल पर किए गए हमले के बाद से इजराइल ने जवाबी हमले शुरू किए, जिसमें अब तक करीब 20,000 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 19 लाख लोग विस्थापित हुए हैं.

Trending news