वेस्ट बैंक पहुंचे फिलिस्तीन कैदी, हमास ने इजराइल पर लगाया ये इल्जाम
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1979221

वेस्ट बैंक पहुंचे फिलिस्तीन कैदी, हमास ने इजराइल पर लगाया ये इल्जाम

Israel Palestine Conflict: इजरायल और हमास के दरमियान चार दिन का युद्धविराम हो गया है. समझौते के तहत 4 दिन में हमास कुल 50 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा जबकि इजरायल 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा.

वेस्ट बैंक पहुंचे फिलिस्तीन कैदी, हमास ने इजराइल पर लगाया ये इल्जाम

Israel Palestine Conflict: हमास द्वारा 13 इजराइली और चार विदेशी बंधकों के रिहा किए जाने के बाद इजराइल द्वारा रिहा किए गए कम से कम 36 फिलिस्तीनी कैदियों के साथ एक बस रविवार तड़के वेस्ट बैंक पहुंची. हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों और इजराइल में फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली के दूसरे दौर के तहत इन बंधकों और कैदियों को रिहा किया गया है. 

बंधकों का हुआ स्वागत
अल बिरेह पहुंचने पर सैकड़ों लोगों ने रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति की बस का स्वागत किया. भीड़ ने बस के पहुंचते ही ‘‘अल्लाह हू अकबर’’ के नारे लगाए. बस की छत पर कई युवा पुरुष खड़े हो गए. भीड़ में मौजूद कई लेागों ने हमास के झंडे पकड़ रखे थे. उन्होंने हमास के समर्थन में नारेबाजी की.

घबराए नजर आए बंधक
इजराइली सेना ने कहा कि हमास द्वारा छोड़े गए बंधकों में चार लोग थाईलैंड के नागरिक हैं. इन बंधकों को इजराइल ले जाया गया है और उन्हें उनके परिवारों से मिलाया जा रहा है. हमास ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें बंधक घबराए और कांपते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर की शारीरिक स्थिति ठीक प्रतीत हो रही है. वीडियो में नकाबपोश चरमपंथी उन्हें रेड क्रॉस के वाहन की ओर ले जाते दिख रहे हैं. हमास ने इजराइल पर युद्ध विराम समझौते की शर्तों के उल्लंघन का इल्जाम लगाते हुए बंधकों की रिहाई कई घंटों तक टाले रखी, जिसके कारण तनावपूर्ण गतिरोध पैदा हो गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता प्रयासों से इस गतिरोध को अंतत: दूर कर दिया गया.

हमास ने बनाए 240 बंधक
हमास ने इजराइल पर सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला कर करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था, जिसके बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया. इजराइल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम के दौरान कुल 50 इजराइली बंधकों और 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाना है.

Trending news