हिजबुल्लाह ने इजरायल पर किया हमला! मिसाइल हमले में 1 की मौत, 5 घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2248695

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर किया हमला! मिसाइल हमले में 1 की मौत, 5 घायल

इजरायली रक्षा बलों (IDF) और मीडिया के मुताबिक, लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हमले में एक इजरायली नागरिक की मौत हो गई और पांच सैनिक घायल हो गए.

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर किया हमला! मिसाइल हमले में 1 की मौत, 5 घायल

Hezbollah attack on Israel: इजरायली रक्षा बलों (IDF) और मीडिया के मुताबिक, लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हमले में एक इजरायली नागरिक की मौत हो गई और पांच सैनिक घायल हो गए. IDF की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मंगलवार को लेबनान से उत्तरी इजरायल के एडमिट क्षेत्र की ओर कई एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च किए गए. इस हमले में पांच IDF सैनिक मामूली तौर से घायल हो गए.

एक शख्स की मौत
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली मीडिया ने बाद में बताया कि इस हमले में एक इजरायली नागरिक की मौत हो गई. IDF के बयान में कहा गया है कि घायल सैनिकों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. कहा गया है कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान के अयता राख शब और कफ़रकेला क्षेत्र में हिजबुल्लाह सैन्य ढांचे पर हमला किया. 

हिजबुल्लाह कर रहा हमला
आपको बता दें कि 8 अक्टूबर, 2023 से लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया है, जब हिजबुल्लाह ने हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल की ओर रॉकेटों की बौछार कर दी.
इसके बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपखाने से गोलीबारी की.

क्या है मामला?
दरअसल फिलिस्तीनी ग्रुप हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. इस हमले में इजरायल के 1200 लोग मारे गए थे और 250 से ज्यादा लोग बंधक बनाए गए थे. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके पर हमले किए. इन हमलों में अब तक 34 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं. लेबनान का समूह हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, इसलिए हिजबुल्लाह इजरायल पर आए दिन हमला करता रहता है. इसके जवाब में इजरायल भी हिजबुल्लाह के इलाके पर हमले करता है.

Trending news