दुनियाभर के देशों में मजदूर निर्यात करने वाला फैक्टरी बन गया है ये मुस्लिम देश !
Advertisement

दुनियाभर के देशों में मजदूर निर्यात करने वाला फैक्टरी बन गया है ये मुस्लिम देश !

बांग्लादेश की सरकार ने कहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड और यूरोप में बांग्लादेशियों के लिए रोजगार के ज्यादा मौके पैदा करने के लिए काम कर रहे हैं. कामगारों को लीबिया भेजने की योजना पर भी सरकार काम कर रही है. 

अलामती तस्वीर

ढाकाः भारत का पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश मध्य पूर्व और एशियाई देशों में बड़ी संख्या में कार्यबल निर्यात करने वाला देश बनता जा रहा है. विदेशों में भेजे जाने वाले रोजगार पर निर्भर इस देश में पिछले साल अधिक तेजी देखी गई है. बांग्लादेश के जनशक्ति रोजगार और प्रशिक्षण ब्यूरो (बीएमईटी) के अफसर ने बताया कि 2022 में 1,135,873 बांग्लादेशियों को विदेशों में नौकरियां मिलीं, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 84 प्रतिशत से ज्यादा है. अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर ब्लू-कॉलर नौकरियों की भारी मांग ने पिछले साल बांग्लादेश में नौकरी के इच्छुक लोगों को विदेशों में रोजगार खोजने में मदद की है. 

इन देशों में सबसे ज्यादा रहते हैं बांग्लादेशी 
अफसर ने बताया कि पिछले साल विदेश गए आधे से ज्यादा बांग्लादेशी कर्मचारियों को सऊदी अरब में नौकरी मिली थी. बीएमईटी के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में सऊदी अरब में 612,418, ओमान में 179,612, संयुक्त अरब अमीरात में 101,775, सिंगापुर में 64,383 और मलेशिया में 50,090 बांग्लादेशियों को नौकरी दी गई. 2021 में 617,209 बांग्लादेशियों ने विदेश में नौकरी हासिल की थी. बीएमईटी के अफसर ने उम्मीद जताई है कि इस साल विदेशों में रोजगार का बढ़ता चलन जारी रहेगा, क्योंकि बांग्लादेश स्थित भर्ती एजेंसियों को इस साल कर्मचारियों के लिए ज्यादा नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं.

15 लाख बांग्लादेशी कामगारों को विदेश भेजने की योजना 
प्रवासियों के कल्याण और विदेशी रोजगार मंत्री इमरान अहमद ने कहा, "हम इस साल 15 लाख बांग्लादेशी कामगारों को विदेश भेजने की योजना बना रहे हैं. बांग्लादेशियों के लिए श्रम बाजार बढ़ रहा है." मंत्री के मुताबिक, लगभग 14 मिलियन बांग्लादेशी वर्तमान में लगभग दुनिया के 162 देशों में काम कर रहे हैं. सरकार लंबे समय से मौजूदा स्थलों की सुरक्षा के साथ-साथ और अधिक बांग्लादेशियों को विदेश भेजने की कोशिश कर रही है." मंत्री ने कहा कि वे ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड और यूरोप में बांग्लादेशियों के लिए रोजगार के ज्यादा मौके पैदा करने के लिए काम कर रहे हैं. अहमद ने कहा, "हम इस साल और ज्यादा कामगारों को लीबिया भेजने की योजना बना रहे हैं."  

Zee Salaam

Trending news