गाजा पर जारी रहेगी बमबारी? हमास को लेकर इजरायल के प्रधामंत्री ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2036865

गाजा पर जारी रहेगी बमबारी? हमास को लेकर इजरायल के प्रधामंत्री ने दी चेतावनी

Israel-Hamas Conflict: इजरायल और हमास के दरमियान जारी संघर्ष के दौरान इजरायल ने ऐलान किया है कि यह जंग अभी कई महीनों तक चलेगी. उनका कहना है कि वह जब तक हमास का सफाया नहीं करेंगे तब तक वह चुप नहीं बैठेंगे.

गाजा पर जारी रहेगी बमबारी? हमास को लेकर इजरायल के प्रधामंत्री ने दी चेतावनी

Israel-Hamas Conflict: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में कहा है कि गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल की जंग‘‘अभी कई महीनों तक जारी रहेगी’’. नेतन्याहू के इस ऐलान के साथ ही उन्होंने संकेत दिया कि वह जंगबंदी की अंतरराष्ट्रीय मांग को नहीं मानेंगे. नेतन्याहू ने यह बयान ऐसे वक्त दिया है जब गाजा में जंग की वजह से आम नागरिकों की मौत के आंकड़े बढ़े हैं, खाने पीने की चीजों की कमी हुई है और बड़े पैमाने पर लोगों ने अपने आशियाने छोड़े हैं. 

अमेरिका का शु्क्रिया अदा किया
इजराइली प्रधानमंत्री ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को लगातार सपोर्ट देने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया. बाइडन प्रशासन ने इस महीने दूसरी बार इजराइल को आपात हालात में हथियारों की बिक्री को मंजूरी दी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव पर भी रोक लगाई जिसमें जंगबंदी की मांग की गई थी. 

हमास का सफाया जरूरी
इजराइल का कहना है कि इस वक्त जंग खत्म करना एक तरह से हमास की जीत होगी. वहीं बाइडन प्रशासन का भी यही मानना है. हालांकि उसने इजराइल से ऐसे कदम उठाने का लगातार आग्रह किया है, जिससे फलस्तीनी नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचे. नेतन्याहू ने शनिवार को टेलीविजन पर अपने खिताब में कहा, ‘‘जैसा की चीफ ऑफ स्टाफ ने इस हफ्ते कहा था कि जंग अभी कई माह चलेगी. मेरी नीति साफ है. हम तब तक लड़ाई जारी रखेंगे जब तक हमें जंग के हमारे मुताबिक नतीजे हासिल नहीं हो जाएं. इसमें पहला और सबसे जरूरी है हमास का सफाया और सभी बंधकों की रिहाई.’’ 

21,672 लोगों की मौत
गाजा में हमास के कब्जे में अब भी 120 से ज्यादा बंधक हैं. हमास के चरमपंथियों ने सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला करके 240 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था, हालांकि बाद में एक समझौते के तहत हमास ने बड़ी तादाद में बंधकों को रिहा किया वहीं इजराइल ने उसकी जेलों में बंद फलस्तीन के लोगों को आजाद किया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाजा में शनिवार को कहा कि जंग शुरू होने के बाद से फलस्तीनी में मरने वालों की तादाद बढ़कर 21,672 हो गई है. इस दौरान 56,165 लोग घायल हुए हैं. मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 165 लोगों की मौत हो गई.

Trending news