Karnataka: हिजाब और गोहत्या से बैन हटाएगी सरकार, पहली कैबिनेट बैठक में किया दावा
Advertisement

Karnataka: हिजाब और गोहत्या से बैन हटाएगी सरकार, पहली कैबिनेट बैठक में किया दावा

 

Karnataka: कर्नाटक में  हिजाब और गोहत्या से बैन हटाएगी सरकारये फैसला सरकार ने अपने पहली बैठक में ली. और साथ ही कर्नाटक सरकार से कांग्रेस नेता ने  बजरंग दल पर भी प्रतिबंध लगाने की भी चर्ची की. जैसा कि उसने अपने घोषणा पत्र में कहा है. 

Karnataka: हिजाब और गोहत्या से बैन हटाएगी सरकार, पहली कैबिनेट बैठक में किया दावा

Karnataka: कर्नाटक में कांग्रेस की नई सरकार बनते ही राज्य में सरकार हिजाब पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए पूरी तरह तैयार है.  सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि नई सरकार में  मंत्रिमंडल विस्तार को पूरा करने का इंतजार कर रही है. इसके बाद हिजाब पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा. 

जब नई सरकार बनाने के लिए कर्नाटका में होने वाले चुनाव में 10 मई को विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस (INC) के कद्दावर नेता खासकर वर्तमान केउपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने जोरदार ढंग से कहा था हुकि राज्य में पार्टी के सत्ता में आने के बाद पिछली भाजपा सरकार द्वारा हिजाब पर प्रतिबंध और सांप्रदायिक आधार पर बनाए गए सभी कानूनों को वापस ले लिया जाएगा. 

हिजाब और गोहत्या कानूनों पर प्रतिबंध वापस लेगी- मंत्री खड़गे
कर्नाटक में हिजाब प्रतिबंध पर एमनेस्टी इंटरनेशनल की बढ़ती चिंता के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ( Deputy CM DK Shivkumar ) ने  विधानमभा में कहा कि  मैं हिजाब के मामले पर टिप्पणी नहीं करना चाहता क्योंकि यह एक नीतिगत मामला है. कैबिनेट मंत्री प्रियांक खड़गे ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस हिजाब, हलाल कट और गोहत्या कानूनों पर प्रतिबंध वापस लेगी. 

आपको बता दें कि सूत्रों ने दावा किया है कि पार्टी हिजाब प्रतिबंध को वापस लेने के लिए पूरी तरह तैयार है और साथ ही पिछली भाजपा सरकार द्वारा लाया गया धर्मांतरण विरोधी कानून भी शामिल है.और दुनिया की सबसे बड़ी ईसा मसीह की मूर्ति  ईसा मसीह की प्रतिमा के निर्माण पर जल्द निर्णय लिया जाएगा. जो 114 फुट ऊंची है और यह मूर्ति कनकपुरा कस्बे के पास कपालबेट्टा में बनने वाला है. 

कैसे हुआ हिजाब पर विवाद
उडुपी प्री-यूनिवर्सिटी गर्ल्स कॉलेज की छह छात्राओं ने बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद हिजाब पर विवाद विवाद हो गया. इसी कारण पिछले साल पूरे भारत में हिजाब विवाद एक राजनिकि रंग में रंग गया. हिजाब विवाद पूरे राज्य में एक संकट बन गया था.ये हिजाब मामला अभी भी सर्वोच्च न्यायालय में है. इस मामल पर  सभी छात्रों का अभी भी कहना है कि वे सर्वोच्च न्यायालय के अंतिम फैसले का इंतजार है.
 
हिजाब विवाद में आया था इस आतंकी संगठन नाम 
हिजाब विवाद ने कर्नाटका में सांप्रदायिक रंग ले लिया था और इसके परिणामस्वरूप राज्य में बदले की भावना से हत्याएं होने लगी थी. इसने वैश्विक आतंकवादी संगठन अल-कायदा का ध्यान खींचा था.और यह आरोप लगाया जाता है कि सत्तारूढ़ भाजपा ने इस मुद्दे का इस्तेमाल अपने हिंदुत्व एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए किया.जिसने समाज के साथ छात्र समुदाय को भी बांटा. अब कांग्रेस इस मामले में सतर्कता से कदम बढ़ा रही है. 

कहा जाता है कि कांग्रेस पार्टी आगामी चुनाव को लेकर के कदम को संभलकर आगे बढ़ा रही है.कांग्रेस पार्टी भारतीय जनता पार्टी को कोई मुद्दा नहीं देना चाहती है. लेकिन पार्टी के नेताओं ने राय दिया है कि पार्टीं ने जिस मुद्दे पर चुनाव लड़ा है घोषणा पत्र  में जो बजरंग दल के प्रतिबंध लगाने की बात है उस प्रस्ताव को ध्यान में रखकर के आगे बढ़ाना चाहिए. सूत्रों के इस मसले पर जल्द हा फैसला लिया जाएगा

Trending news