ड्रग्स पर बेहद सख्त है ये मुस्लिम देश, 9 लोगों को दी दिल दहलाने वाली सजा
Advertisement

ड्रग्स पर बेहद सख्त है ये मुस्लिम देश, 9 लोगों को दी दिल दहलाने वाली सजा

Iran on Drugs: मुस्लिम देश ड्रग्स पर बहुत सख्त है. इस देश ने अपने यहां मंगल को 9 लोगों को इसलिए फांसी पर चढ़ा दिया कि उन लोगों ने ड्रग्स तस्करी की थी. यहां बड़ी तादाद में युवा ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं.

ड्रग्स पर बेहद सख्त है ये मुस्लिम देश, 9 लोगों को दी दिल दहलाने वाली सजा

Iran on Drugs: ईरान काफी सख्त कानून वाला मुस्लिम देश है. यहां ड्रग्स की तस्करी के मामलें में भी लोगों को मौत की सजा दी जाती है. यहां बड़ी तादाद में अफीम का इस्तेमाल होता है. इसकी वजह है कि यहां अफीम बहुत आसानी से मिल जाती है. पड़ोसी देश अफगानिस्तान में अफीम की बड़े पैमाने पर खेती होती है. ईरान ऐसी जगह पर मौजूद है जहां अफगानिस्तान और यूरोप के दरमियान तस्करी होती है. इसलिए यहां बड़े पैमाने पर अफीम की तस्करी के साथ इसका इस्तेमाल भी होता है. लेकिन हाल ही में अफीम की तस्करी करते हुए 9 लोग पाए गए. इन्हें ईरान में फांसी की सजा दे दी गई. 

ड्रग्स के खिलाफ सख्त कानून
ईरान में अगर कोई ड्रग्स की तस्करी करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ बहुत सख्त एक्शन लिया जाता है. पकड़े जाने वालों को ज्यादातर मौत की सजा दी जाती है. राज्य मीडिया के मुताबिक ड्रग्स तसकरी करने वाले 9 मुजरिमों को फांसी पर चढ़ा दिया गया. दुनिया में फांसी की सजा देने के मामलों में ये बहुत बड़ी है. कम ही ऐसा होता है कि इतने बड़े पैमाने पर किसी को फांसी दी जाए.

9 लोगों को फांसी पर चढ़ाया
ईरान की न्यूज एजेंसी IRNA के मुताबिक हेरोइन और अफीम की खरीद फरोख्त करने के इल्जाम में उत्तर-पश्चिमी राज्य अर्दबील की एक जेल में 3 लोगों को फांसी दी गई. इसके अलावा 6 लोगों को मेथामफेटामाइन, हेरोइन और कैनबिस की खरीद फरोख्त करने के मामले में अलग फांसी की सजा दी गई. चूंकि ईरान अफीम पैदा करने वाले देश के पड़ोस में मौजूद है इसलिए यहां नौजवान नशे के आदी हो रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ऑन ड्रग्स क्राइम (UNODC) के साल 2021 के डेटा के मुताबिक ईरान में 2.8 मिलियन लोग नशीली दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए ईरान सरकार ने ड्रग्स के खिलाफ अभियान चलाया है.

700 लोगों को मौत की सजा
एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक ईरान में साल 2023 के पहले पांच महीने में ड्रग्स जे जुड़े मामलों में 173 लोगों की फांसी दी गई. ये आंकड़े हैरान करने वाले हैं. एक मानवाधिकार समूह का कहना है कि ईरान ने साल 2023 में 700 से ज्यादा लोगों को अलग-अलग मामलों में मारा डाला. ईरान का कहना है कि वह पूरी कानूनी कार्रवाई के बाद मौत की जा देता है.

Trending news