Hajj Agreement 2024: भारत-सऊदी अरब के बीच हज समझौते पर बनी सहमति, इतने लाख लोग इस बार कर सकेंगे हज
Advertisement

Hajj Agreement 2024: भारत-सऊदी अरब के बीच हज समझौते पर बनी सहमति, इतने लाख लोग इस बार कर सकेंगे हज

Hajj 2024:सेंट्रल महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री जुबिन ईरानी के साथ विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने  द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर साइन किए. वहीं,  सउदी अरब की तरफ से हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान अल-रबिया ने साइन किए.

Hajj Agreement 2024: भारत-सऊदी अरब के बीच हज समझौते पर बनी सहमति, इतने लाख लोग इस बार कर सकेंगे हज

Hajj Agreement 2024: भारत के अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर साइन किए. इस समझौते के मुताबिक हज 2024 के लिए भारत से टोटल 1,75,025 जायरीन का कोटा फाइनल किया गया, जिसमें भारतीय हज कमिटी के जरिए से आगे बढ़ने के लिए जायरीनों के लिए 1,40,020 सीटें रिजर्व्ड की गईं. वहीं, हज ग्रुप ऑपरेटर के माध्यम से 35,005 जायरीनों को आगे बढ़ने की इजाजत दी जाएगी.

सेंट्रल महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री जुबिन ईरानी के साथ विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने  द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर साइन किए. वहीं,  सउदी अरब की तरफ से हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान अल-रबिया ने साइन किए.

सउदी ने डिजिटल पहल की सराहना की
बैठक के दौरान सउदी के हज और उमरा मंत्री जायरीनों को आखिरी मील की जानकारी प्रदान की. भारतीय हज यात्रियों के लिए आसानी और सुविधा को बढ़ावा देने में भारत सरकार की डिजिटल पहल की सउदी ने काफी सराहना की. साथ ही उन्होंने इस संबंध में हर संभव मदद देने की पेशकश भी की. बिना मेहरम वाली महिलाओं (LWM) कैटेगरी के तहत भागीदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में भारत सरकार की पहल पर भी बातचीत की गई.

द्विपक्षीय हज समझौते पर साइन करने के बाद सउदी के हज और उमरा मंत्री के साथ स्मृति जुबिन ईरानी के साथ श्री. मुरलीधरन ने हज जायरीनों के लिए व्यवस्थाओं की निगरानी करने और भारतीय हज जायरीन की सुविधा के लिए बेहतर रसद और निगरानी तंत्र की सुविधा का पता लगाने के लिए किंग अब्दुलअज़ीज़ इंटरनेशनल हवाई अड्डे का भी दौरा किया.

गौरतलब है कि मंत्री स्मृति ईरानी हज सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दो दिनों के लिए सऊदी अरब की यात्रा पर रविवार को जेद्दा पहुंची थी. जेद्दा में भारतीय राजदूत डॉ. सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद समेत सऊदी अरब के हज और उमरा मिनिस्ट्री के कई सीनियर अफस मौजूद हवाई अड्डे पर इस्तकबाल के लिए मौजूद थे.

Trending news