UNRWA के मुलाजिमों पर हमास की मदद करने का इल्जाम, बर्खास्त हुए मुलजिम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2081011

UNRWA के मुलाजिमों पर हमास की मदद करने का इल्जाम, बर्खास्त हुए मुलजिम

Israel Hamas War: UNRWA के कुछ मुलाजिमों पर इल्जाम है कि उन्होंने इजरायल पर हमला करने में हमास की मदद की. मुलाजिमों को बर्खास्त कर दिया गया है. अमेरिका ने इस संगठन की मदद रोक दी है.

UNRWA के मुलाजिमों पर हमास की मदद करने का इल्जाम, बर्खास्त हुए मुलजिम

Israel Hamas War: फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हुए आतंकवादी हमलों में शामिल होने के शक में अपने कई मुलाजिमों को बर्खास्त कर दिया है. UNRWA प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने एक बयान में कहा कि एजेंसी ने इज़राइल के इल्जाम के बाद अपने कई मुलाजिमों को बर्खास्त कर दिया है. हालांकि उन्होंने बर्खास्त किये गए मुलाजिमों की तादाद का जिक्र नहीं किया.

12 मुलाजिमों पर इल्जाम
इज़राइल रक्षा बल (IDF) के सूत्रों ने बताया कि UNRWA के 12 मुलाजिम ने 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में हिस्सा लिया था, जिसकी वजह से इज़राइल में 1,200 लोगों का कत्ल हुआ. उन्होंने यह भी कहा कि UNRWA स्टाफ सदस्यों की कथित संलिप्तता की जानकारी उन आतंकवादियों की तरफ से दी गई थी जिन्हें इज़राइल की तरफ से गिरफ्तार किया गया था. 

जवाबदेह होंगे मुलाजिम
UNRWA प्रमुख ने शुक्रवार रात एक बयान में कहा, "आतंकवादी कृत्यों में शामिल कोई भी UNRWA मुलाजिम को आपराधिक मुकदमा चलाने सहित जवाबदेह ठहराया जाएगा." उन्होंने यह भी कहा कि इज़राइल अफसरों ने अपने स्टाफ सदस्यों की कथित संलिप्तता के बारे में जानकारी दी है. इज़रायली पक्ष ने यह भी इल्जाम लगाया है कि 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमले के दौरान UNRWA वाहनों का भी इस्तेमाल किया गया था.

कार्रवाई पर इजरायल रक्षा मंत्री का बयान
UNRWA की तरफ से कथित संलिप्तता के लिए अपने मुलाजिमों को बर्खास्त करने के बाद इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "मानवीय कार्यों की आड़ में आतंकवाद संयुक्त राष्ट्र और उन सिद्धांतों का अपमान है, जिनका प्रतिनिधित्व करने का वह दावा करता है." संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "यूUNRWA की तत्काल और व्यापक समीक्षा की जाएगी."

अमेरिका ने रोकी मदद
अमेरिकी विदेश विभाग ने भी एक बयान में कहा कि वह इल्जामों से बेहद डरे हुए हैं और उसने UNRWA को अतिरिक्त फंडिंग अस्थायी रूप से रोक दी है. गौरतलब है कि अमेरिका ने 2022 में UNRWA को 340 मिलियन डॉलर का योगदान दिया था. संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने एक बयान में कहा, "यह कितना प्रतीकात्मक है कि अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस पर यह साबित हो गया कि हम सालों से क्या दावा करते रहे हैं: UNRWA के कर्मचारी आतंकवादी संगठन हमास के सहयोगी हैं." 

कई जगहों पर करता है मदद
UNRWA ने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों में राहत सहायता प्रदान करने सहित सेवाएं प्रदान कीं. UNRWA सीरिया, जॉर्डन और लेबनान में भी फिलिस्तीनी शरणार्थियों को राहत देता है. इज़राइल ने कहा कि UNRWA जानबूझकर या धमकी के तहत हमास के आतंकवादियों को मदद दे रहा है.

Trending news