इजरायल-हमास संघर्ष विराम पर बोले कतर के प्रधानमंत्री; कहा- हमास की प्रतिक्रिया "आम तौर पर सकारात्मक"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2097965

इजरायल-हमास संघर्ष विराम पर बोले कतर के प्रधानमंत्री; कहा- हमास की प्रतिक्रिया "आम तौर पर सकारात्मक"

Israel Hamas Ceasefire: अमेरिका, मिस्र और कतर, ये देश इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष विराम कराना चाहते हैं, लेकिन इस पर अभी भी कोई बात नहीं बन पाई है. हां ये जरूर कहा जा रहा है कि हमास का रिएक्शन सकारात्मक है.

इजरायल-हमास संघर्ष विराम पर बोले कतर के प्रधानमंत्री; कहा- हमास की प्रतिक्रिया "आम तौर पर सकारात्मक"

Israel Hamas Ceasefire: कतर के प्रधानमंत्री ने बीते रोज कहा कि गाजा में संघर्ष विराम की नई योजना पर हमास की प्रतिक्रिया "आम तौर पर सकारात्मक" थी. उन्होंने कहा कि बंधकों की रिहाई पर भी उनकी प्रतिक्रिया "आम तौर पर सकारात्मक" थी. कतर, जिसने लंबे समय से हमास के साथ मध्यस्थता की है, अमेरिका और मिस्र के साथ मिलकर संघर्ष विराम के लिए काम कर रहा है. 

बंधकों को छोड़ना होगा
कतर एक बार फिर इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष विराम कराने की कोशिश कर रहा है. इस समझौते के तहत लड़ाई को लंबे वक्त तक रोकना और हमास के द्वारा 100 इजरायली बंधकों को छोड़ना शामिल होगा.  

हमास का रिएक्शन
शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने समझौते के ताल्लुक से हमास के रिएक्शन के बारे में कुछ नहीं बताया है. इस पर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तस्दीक की कि अधिकारियों को हमास की प्रतिक्रिया मिल गई है. वह बुधवार को देश का दौरा करने पर इजरायल के नेताओं को जानकारी देंगे. 

इजरायल ने खारिज की  मांग
हमास ने एक बयान में कहा कि उसने अमेरिका और मध्यपूर्व मध्यस्थों के नए प्रस्ताव पर "सकारात्मक भावना" से प्रतिक्रिया दी. लेकिन समूह ने कहा कि वह अभी भी "अपने लोगों के खिलाफ आक्रामकता" को समाप्त करने के लिए "पूरी तरह से" संघर्ष विराम चाहता है. इज़राइल ने आतंकवादी समूह द्वारा मांगे गए स्थायी संघर्ष विराम को खारिज कर दिया है.

मिडिल ईस्ट में बलिंकन
अमेरिका के विदेश ब्लिंकन इन दिनों मिडिल ईस्ट के दौरे पर हैं. इस यात्रा के दौरान, ब्लिंकन संघर्ष विराम समझौते, इज़राइल और सऊदी अरब के बीच संबंधों के संभावित सामान्यीकरण और क्षेत्रीय लड़ाई को बढ़ने से रोकने पर प्रगति की मांग कर रहे हैं.

हमले होंगे तेज
इज़राइल के रक्षा मंत्री ने कहा है कि उनके देश का आक्रमण अंततः मिस्र की सीमा पर राफा शहर तक पहुंच जाएगा, जहां गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक लोगों ने शरण ली है और अब तेजी से दयनीय परिस्थितियों में रह रहे हैं.

हमास ने नहीं दी प्रतिक्रिया
मिस्र और कतर इजरायल और हमास के बीच एक समझौते में मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं. इससे इजरायली सैन्य अभियानों में कई हफ्तों के विराम के बदले में अधिक बंधकों को रिहा किया जा सकेगा. इस तरह के सौदे की रूपरेखा पिछले महीने के अंत में अमेरिका, मिस्र, कतर और इज़राइल के खुफिया प्रमुखों द्वारा तैयार की गई थी और हमास को प्रस्तुत की गई थी, जिसने अभी तक औपचारिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Trending news