इसराइल-हमास जंग में 30 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों ने गंवाई जान, पिछले 24 घंटे में 92 की हुई मौत
Advertisement

इसराइल-हमास जंग में 30 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों ने गंवाई जान, पिछले 24 घंटे में 92 की हुई मौत

Israel Hamas Conflict:  गाजा पट्टी में इसराइली के सैनिकों के हमले में मरने वाले कुल फिलिस्तीनियों की तादाद बढ़कर 30,320 हो गई है. जबकि इस जंग में 70 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. 

इसराइल-हमास जंग में 30 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों ने गंवाई जान, पिछले 24 घंटे में 92 की हुई मौत

Israel Hamas Conflict: सात अक्टूबर 2023 से हमास और इसराइल के बीच जंग अब तक जारी है. इस जंग में लाखों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. वहीं, गाजा पट्टी में इसराइली के सैनिकों के हमले में मरने वाले कुल फिलिस्तीनियों की तादाद बढ़कर 30,320 हो गई है. जबकि इस जंग में 70 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. 

हमास हेल्थ मिनिस्टर ने शनिवार, 2 मार्च को बयान में कहा, "इसराइली सेना के हमले में पिछले 24 घंटों में 92 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है, जबकि इस हमले में 156 लोग जख्मी हो गए. इसी के साथ 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से मरने वालों की संख्या 30,320 हो गई है. कुल 71,533 लोग घायल हुए हैं."

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल के द्वारा किए ताजा हवाई हमले में से 15 लोगों की मौत दीर अल-बलाह शहर के अल-अक्सा हॉस्पीटल में हो गई. जबकि, दो दूसरे लोग उत्तरी गाजा पट्टी के जबालिया में एक घर को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले में मारे गए.

इसके  अलावा एक तााज हमले दस लोगों की मोत हो गई. सूत्रों के मुताबिक, "गाजा शहर में अल-ज़ायतून, ताल अल-हवा, अल-सबरा और अल-दराज के पड़ोस में इसराइली हवाई हमलों में दस लोग मारे गए" वहीं, चश्मदीदों ने बताया कि बेत हनौन शहर में जड़ी-बूटियां चुनने वाले लोगों के एक समूह को इसराइली सेना ने निशाना बनाया गया, जिसमें से तीन की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इसराइली सैनिकों के हमले में मरने वाले लोगों में करीब दो तिहाई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. दूसरी तरफ, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वाले लोगों की संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है कि हवाई हमले में कई बिल्डिंग धाराशायी हो गई है, जिसमें काफी तादाद में शव दबे होने की आशंका है, क्योंकि स्वास्थ्यकर्मी उन तक पहुंचने में असमर्थ है.

Trending news