इज़राइल ने वेस्ट बैंक में पकड़े 22 फ़िलिस्तीनी; हिरासत में रिहा किए गए कैदी भी शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2143020

इज़राइल ने वेस्ट बैंक में पकड़े 22 फ़िलिस्तीनी; हिरासत में रिहा किए गए कैदी भी शामिल

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के दरमियान जारी जंग के दौरान इजरायल बीते रोज बेस्ट बैंक से 22 लोगों को हिरासत में लिया है. जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उसमें वह लोग भी शामिल हैं जिन्हें हाल ही में इजरायल ने रिहा किया था.

इज़राइल ने वेस्ट बैंक में पकड़े 22 फ़िलिस्तीनी; हिरासत में रिहा किए गए कैदी भी शामिल

Israel Hamas War: इजरायली बलों ने कथित तौर पर वेस्ट बैंक में कम से कम 22 फिलिस्तीनियों को हिरासत में लिया है, जिसमें पिछले साल नवंबर में इजरायल-हमास संघर्ष विराम के दौरान रिहा किए गए दो फिलिस्तीनी कैदी और एक महिला भी शामिल है. एक गैर-सरकारी संगठन, फ़िलिस्तीनी प्रिज़नर्स क्लब ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि गिरफ़्तारियां रामल्ला, हेब्रोन, नब्लस, तुल्कर्म, कल्किल्या और जेरिको शहरों में की गईं. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके साथ कथित तौर पर "अत्याचार, मारपीट, तोड़फोड़ की कार्रवाई, घरों में व्यापक विनाश और धन की जब्ती" की गई थी.

रिहा किए गए बंधकों की गिरफ्तारी
क्लब ने रामल्ला के पास कोबर गांव के अमन नफे और हनान अल-बरगौटी की पहचान की, दोनों को पिछले साल नवंबर में इज़राइल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम के दौरान बंधक के बदले कैदी की अदला-बदली में रिहा किया गया था, और मोना अबू हुसैन की पहचान की गई थी. गिरफ्तार किए गए लोगों में अबाउद गांव भी शामिल है. फ़िलिस्तीनी सूत्रों के मुताबिक, अब तक इज़रायली सेना ने नौ फ़िलिस्तीनी कैदियों को गिरफ़्तार किया है, जिन्हें बंधक के बदले कैदी की अदला-बदली में रिहा किया गया था, जिनमें तीन बच्चे और दो महिलाएं शामिल हैं.

105 नागरिक किए गए रिहा
पिछले साल नवंबर में एक हफ्ते के अस्थायी युद्धविराम के दौरान, 105 नागरिक बंधकों को हमास की कैद से रिहा किया गया था, जिनमें 81 इजरायली, 23 थाई और एक फिलिपिनो शामिल थे. 
इस बीच, फ़िलिस्तीनी कैदी मामलों से निपटने वाली संस्थाओं ने बताया कि इज़राइल ने युद्धविराम के दौरान अपनी जेलों से 240 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया, जिनमें 71 महिला कैदी और 169 बच्चे शामिल थे.

आतंकवादी ऑपरेशन की थी योजना
इजरायली सैन्य प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि इजरायली अधिकारियों ने वेस्ट बैंक में "आतंकवादी" गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में लोगों को गिरफ्तार किया है. उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए लोगों में नब्लस के बलाटा शरणार्थी शिविर से मुहम्मद अल-तनजी भी शामिल था, जिसके बारे में खुफिया जानकारी मिली थी कि वह जल्द ही अन्य लोगों के साथ "आतंकवादी ऑपरेशन" की योजना बना रहा था. अद्राई ने उल्लेख किया कि इजरायली बलों ने पिछले साल अगस्त में नब्लस के पास हवारा शहर में एक शूटिंग दुर्घटना में कथित संलिप्तता के लिए जेनिन के कफर दान गांव में आबिद मसाद के घर को ध्वस्त कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप दो इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी.

पांच माह में 3450 गिरफ्तार
एड्राई के अनुसार, पिछले साल 7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास संघर्ष की शुरुआत के बाद से, इज़राइल ने वेस्ट बैंक में लगभग 3,450 वांछित लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से लगभग 1,500 हमास से संबंधित थे. इज़राइल-हमास संघर्ष की शुरुआत के बाद से वेस्ट बैंक ने शहरों, गांवों और शरणार्थी शिविरों में बढ़ते तनाव और सशस्त्र टकराव का अनुभव किया है.

Trending news