गाजा के साथ एकजुटता दिखाने आया नया गुट; इजरायल पर किया ताजा हमला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2294694

गाजा के साथ एकजुटता दिखाने आया नया गुट; इजरायल पर किया ताजा हमला

Israel Hamas Conflict: पिछले साल 7 अक्टूबर से इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष शुरु हुआ. इसके बाद गाजा का सपोर्ट करने के लिए लेबनानी ग्रुब हिजबुल्ला ने इजरायल पर हमले किए. इसके अलावा इरानी लड़ाकों का ग्रुप 'इस्लामिक रेजिस्टेंस इन इराक' गाजा के सपोर्ट में है.

 

गाजा के साथ एकजुटता दिखाने आया नया गुट; इजरायल पर किया ताजा हमला

Israel Hamas Conflict: इजरायल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है. हमास इसका मुकाबला कर रहा है. ऐसे में एक नया गुट गाजा के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सामने आया है. इस गुट का ताल्लुक ईराक से है. इसने गाजा के सपोर्ट में इजरायल पर हमला भी किया है. इराकी शिया मिलिशिया ने उत्तरी इजरायल के हाइफा में एक क्रूज मिसाइल से हुए हमले की जिम्मेदारी ली है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, 'इस्लामिक रेजिस्टेंस इन इराक' के नाम से मशहूर मिलिशिया ने शनिवार को एक ऑनलाइन बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने शनिवार तड़के लंबी दूरी की अल-अरकब अपग्रेडेड क्रूज मिसाइल से "हाइफ़ा में एक स्थान" पर हमला किया.

गाजा के साथ एकजुटता
इरानी गुट ने लक्षित स्थान या किसी भी हताहत के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी है. मिलिशिया ने जोर देकर कहा कि यह हमला "गाजा पट्टी में लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए" किया गया था. उसने "दुश्मन के गढ़ों" पर अपने हमले जारी रखने का भी संकल्प लिया. इससे पहले शनिवार को ही, समूह ने शुक्रवार को हाइफ़ा पोर्ट और हाइफ़ा के पास रामत डेविड एयरबेस पर किए गए दो ड्रोन हमलों की ज़िम्मेदारी ली थी. दोनों ही मामलों में हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. 

क्या है पूरा मामला?
आपक बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर हमास ने इजरायल पर हला किया. इन हमलों में 1200 इजरायली मारे गए और 250 कैदी बनाए गए. इसका बदला लेने के लिए इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हमले शुरू किए. इन हमलों में अब तक 37 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. हमले में 1 लाख के करीब लोग जख्मी हुए हैं. गाजा के सपोर्ट में लेबनानी ग्रुप हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कई हमले किए. इन पर भी इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की है. गाजा संघर्ष के शुरू होने के बाद से 'इस्लामिक रेजिस्टेंस इन इराक' ने इस क्षेत्र में इज़रायली और अमेरिकी ठिकानों पर कई हमले किए हैं.

Trending news