हमास इजरायली बंधकों को पहुंचा रहा दवाएं; UN एजेंसी ने गाजा में रोकी मानवीय मदद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2120346

हमास इजरायली बंधकों को पहुंचा रहा दवाएं; UN एजेंसी ने गाजा में रोकी मानवीय मदद

Israel Hamas War: हमास गाजा में इजरायली बंधकों को दवा पहुंचा रहा है. लेकिन WFP ने गाजा में मानवीय मदद को रोक दिया है. उधर अमेरिका ने यहां संघर्षविराम के खिलाफ वीटो कर दिया है.

हमास इजरायली बंधकों को पहुंचा रहा दवाएं; UN एजेंसी ने गाजा में रोकी मानवीय मदद

Israel Hamas War: इजरायल हमास के दरमियान संघर्ष जारी है. युद्ध के बीच इजरायल के 100 बंधक हमास के पास हैं. हमास इन बंधकों तक दवाएं पहुंचा रहा है. कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमास ने गाजा में लगभग 100 बंधकों को दवाएं पहुंचाना शुरू कर दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार शाम कहा कि हमास ने तस्दीक की है कि उसने गाजा पट्टी में फलस्तीनियों के लिए दवाओं और मानवीय सहायता के बदले बंधकों को दवाएं पहुंचाना शुरू कर दिया है. फ्रांस और कतर ने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों बंधकों के लिए दवा की खेप पहुंचाने के लिए जनवरी में एक समझौते की मध्यस्थता की थी.

WFP ने गाजा में रोकी मदद
इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने मंगलवार को उत्तरी गाजा में खाद्य और सहायता वितरण पर रोक लगाने का ऐलान किया. WFP के ट्रक चालकों को इलाके में हताश निवासियों की गोलीबारी और हिंसा का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उसने सहायता वितरण पर रोक लगाने का फैसला किया. WFP के एक बयान के मुताबिक, "लोक व्यवस्था ध्वस्त हो जाने की वजह से काफिले को अव्यवस्था और हिंसा का सामना करना पड़ा." इसने इज़राइली सेना की तरफ से सहायता काफिले पर हमले के चलते तीन सप्ताह के विराम के बाद उत्तरी गाजा में सहायता वितरण फिर से शुरू करने का प्रयास किया था. 

मौत की सजा
WFP ने कहा कि गाजा में दो साल से कम उम्र के प्रत्येक छह में से एक बच्चा गंभीर रूप से कुपोषित है और लोग भूखों मर रहे हैं. गाजा में शासन करने वाले चरमपंथी संगठन हमास के सरकारी मीडिया कार्यालय ने WFP के फैसले को गाजा के उत्तरी हिस्से में रहने वाले हजारों लोगों के लिए "मौत की सजा" करार दिया है.

अमेरिका ने फिर किया वीटो
इससे पहले अमेरिका ने संकटग्रस्त गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध में तत्काल मानवीय संघर्षविराम की मांग करने वाले अरब समर्थित संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को मंगलवार को वीटो कर दिया. पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में मतदान 13 के मुकाबले 1 रहा, जिसमें ब्रिटेन अनुपस्थित रहा. यह चार महीने से अधिक समय से जारी युद्ध को समाप्त करने के लिए व्यापक वैश्विक समर्थन को दर्शाता है. यह जंग दक्षिणी इजराइल पर हमास के अचानक आक्रमण के साथ शुरू हुई थी. इसमें लगभग 1,200 इजरायली मारे गए थे और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, तब से, इजराइल के सैन्य हमले में 29,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं. यह गाजा में संघर्षविराम की मांग वाले सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर अमेरिका का तीसरा वीटो था.

Trending news