हमास का इजरायल पर इल्जाम; जंगबंदी की बातचीत में देरी कर रहे नेतन्याहू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2115771

हमास का इजरायल पर इल्जाम; जंगबंदी की बातचीत में देरी कर रहे नेतन्याहू

Israel Hamas War: हमास ने इजरायल पर इल्जाम लगाया है कि वह जंगबंदी के लिए बातचीत में देरी कर रहा है. इससे पहले हमास ने जंगबंदी के लिए अपनी शर्तें रखी थीं.

हमास का इजरायल पर इल्जाम; जंगबंदी की बातचीत में देरी कर रहे नेतन्याहू

Israel Hamas War: चार महीने से ज्यादा वक्त से इजरायल हमास पर हमले कर रहा है. ये हमले अब भी जारी हैं. इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष विराम के लिए कई देश जंगबंदी समझौता कराना चाहते हैं. इस बीच हमास ने इल्जाम लगाया है कि इजरायल बातचीत में देरी कर रहा है. हमास नेता इस्माइल हानियेह ने इजरायल पर गाजा पट्टी में सीजफायर की कोशिशों में बाधा डालने का इल्जाम लगाया है. सिन्हुआ समाचार एजेंसी को भेजे गए एक प्रेस बयान में, हानियेह ने शनिवार को कहा कि हमने गाजा के लोगों के खिलाफ क्रूरता रोकने, गाजा में घेराबंदी को खत्म करने के लिए हर वक्त सकारात्मक भावना के साथ सीजफार की कोशिशों का जवाब दिया, ताकि इजरायल मदद के लिए रास्ते खोले और यहां पुनर्निर्माण की इजाजत दे.

समझौते में क्या था?
सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से हमास ने कहा, "हमने इन मुद्दों से निपटने में पूरा लचीलापन दिखाया, लेकिन अब तक यह साफ है कि इज़राइल बातचीत में देरी कर रहा है."
हाल ही में जब कतर, मिश्र और अमेरिका ने इजरायल और हमास के दरमियान जंगबंदी करानी चाही, तो हमास के नेता ने अपनी शर्तें रखीं. हमास की तरफ से रखी शर्तों में कहा गया कि वह इजरायली बंधकों को तभी छोड़ेगा जब 3000 फिलिस्तीनियों को रिहा किया जाएगा और गाजा से इजरायली फौज को हटाया जायगा. इस पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह हमास पर हमले जारी रखेंगे.

रमजान में भी जारी रहेंगे हमले
बीते कल इजरायल ने कहा कि हमास पर रमजान में भी हमले जारी रह सकते हैं. इजराइल के युद्धकालीन कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइली बंधकों को रिहा नहीं किया गया तो रमजान के दौरान गाजा पट्टी में लड़ाई जारी रहेगी. उन्होंने एक वीडियो बयान में कहा, "या तो बंधकों को वापस कर दिया जाएगा, या हम लड़ाई को रफाह तक बढ़ा देंगे."

Trending news