गाजा में जंगबंदी के लिए हमास पर इस तरह दबाव बना रहा अमेरिका
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2191169

गाजा में जंगबंदी के लिए हमास पर इस तरह दबाव बना रहा अमेरिका

Israel Gaza War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिश्र और कतर को खत लिखा है और कहा है कि दोनों हमास पर जंगबंदी करने के लिए जोर डालें. रमजान से पहले भी अमेरिका ने गाजा में जंगबंदी की कोशिश कर चुका है.

 

गाजा में जंगबंदी के लिए हमास पर इस तरह दबाव बना रहा अमेरिका

Israel Gaza War: गाजा में तकरीबन पिछले छह महीने से जंग जारी है. हाल ही में इजरायल और गाजा में जंगबंदी कराने की बात चल रही थी, जो कई वजहों से पूरी नहीं हो पाई. अब एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने दोनों के दरमियान जंगबंदी कराने के लिए कोशिश शुरू की है. जो बाइडन ने शुक्रवार को मिस्र और कतर के नेताओं को खत लिखकर हमास जंगबंदी के लिए दबाव बनाने की गुजारिश की है. इज़रायल के एक अफसर ने बताया कि इससे एक दिन पहले जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा था कि वह जंगबंदी के बारे में सोचें. 

बंधकों के परिवार से मुलाकात
इजरायल के अफसर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि बाइडेन के सुरक्षा सलाहकार तकरीबन 100 बंधकों के परिवार से मुलाकात करेंगे. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और कतर के सत्तारूढ़ अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी को पत्र तब आए हैं जब बाइडेन ने बंधक संकट के बारे में इस सप्ताह के अंत में बातचीत के लिए सीआईए निदेशक बिल बर्न्स को काहिरा में तैनात किया है.

जंगबंदी का वक्त
व्हाइट हाउस के अफसरों का कहना है कि गाजा में बंद बंधकों को इजरायल में बंद फिलीस्तीनी कैदियों से बदलने के लिए इजरायल और हमास के बीच लड़ाई को रोकने के लिए बातचीत करना जंगबंदी को लागू करने का सही रास्ता है. अधिकारी के मुताबिक, बाइडेन ने नेतन्याहू के साथ अपनी बातचीत में, "साफ किया कि अमेरिकी नागरिकों सहित बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए," उन्होंने कहा कि सौदे के पहले मरहले में औरतों और बुजुर्गों, बीमार और घायल बंधकों की रिहाई यकीनी बनाई जाए.

रमजान से पहले भी हुई कोशिश
व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी के मुताबिक बाइडेन ने नेतन्याहू के साथ बातचीत में बंधक समझौता करने पर जोर दिया. उन्होंने उस हमले के बारे में बात की जिसमें 7 सहायता कर्मी मारे गए थे. रमजान ने पहले भी जो बाइडेन ने समझौता कराने की कोशिश की थी लेकिन यह नहीं हो सका.

33 हजार लोगों की मौत
व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने माना कि इजरायल की तरफ से शुरू की गई जंग में से बाइडेन काफी निराश हो गए हैं, जिसमें 33,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. गाजा में जंग तब शुरू हुई जब हमास ने इज़राइल में हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए. इसी दौरान लगभग 250 लोग बंधक बनाए गए थे.

Trending news