Virat Kohli: जिस काम को करने में सचिन और सहवाग रहे नाकाम, विराट ने करके रच दिया इतिहास!
Advertisement

Virat Kohli: जिस काम को करने में सचिन और सहवाग रहे नाकाम, विराट ने करके रच दिया इतिहास!

Virat Kohli Records: कल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा, इसके साथ ही इस सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम कर लिया, विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला.

Virat Kohli: जिस काम को करने में सचिन और सहवाग रहे नाकाम, विराट ने करके रच दिया इतिहास!

Virat Kohli World Records: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी कल ड्रॉ के साथ खत्म हो गया, लेकिन इस ट्रॉफी ने कई नए रिकॉर्ड बनाए तो कई पुराने रिकॉर्ड को पीछे भी छोड़ा. आखिरी टेस्ट में विराट की पारी ने विराट के सपने को भी पूरा कर दिया, एक इंटरव्यू में विराट ने कहा कि मैं 40-50 रन बनाकर खुद को बेहतर नहीं समझता देश के लिए एक बड़ी पारी खेलने से सुकून मिल रहा है.विराट कोहली (Virat Kohli) ने 364 गेंद पर 186 रनों की धुंआधार पारी खेली. इस मैच में विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिलना टीम इंडिया के साथ साथ विराट कोहली के लिए बेहद खास था. इस ट्राफी के मिलते ही विराट कोहली दुनिया के एक मात्र ऐसा खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट यानी (टेस्ट,वनडे और टी-20) में 10 या उससे ज्यादा बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार अपने नाम किया है.

टेस्ट से पहले वनडे और  T-20 में कर चुके ये कारनामा:
विराट ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. विराट कोहली (Virat Kolhi)  कल टेस्ट में 10वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच बने, इससे पहले वह वनडे और T-20 में 10 से ज्यादा बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' रह चुके हैं. वनडे की बात करें तो विराट ने 38 बार इस खिताब को अपने नाम किया है तो वहीं टी-20 में 15 बार उन्होंने यह अवॉर्ड जीता.

इस मामले में सचिन की कोई बराबरी नहीं: 
टेस्ट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच खिताब जीतने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस (Jacques kallis) के नाम दर्ज है. उन्होंने 23 बार इस खिताब को अपने नाम किया है. इसके बाद श्रीलंका के मुथैया मुरलीधऱण (Muttiah muralitharan), पाकिस्तान के वसीम अकरम (Wasim Akram) और ऑस्ट्रलिया के शेन वार्न (Shane Warne)का नाम इस लिस्ट में दर्ज है. भारत की बात करें तो सचिन तेंदूलकर (Sachin Tendulkar) टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड पाने में टॉप 10 की सुची में 9वें स्थान पर हैं. लेकिन वहीं वनडे में सचिन के सामने कोई दिखता भी नहीं है, सचिन वनडे में 62 बार प्लेयर ऑफ द मैच रहे. इसके अलावा इस सूची में श्रीलंका के सनथ जयसुर्या (Sanath Jayasuriya) और भारत के विराट कोहली का नाम आता है.

Zee Salaam Video: 

Trending news