"जहीर खान की बॉलिंग को देखकर सीखने की कोशिश करता था"; बुमराह, शमी पर भी बोले जेम्स एंडरसन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2132901

"जहीर खान की बॉलिंग को देखकर सीखने की कोशिश करता था"; बुमराह, शमी पर भी बोले जेम्स एंडरसन

James Anderson On Zaheer Khan: इंग्लैंड के दिग्गज पेसर जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट का आंकड़ा छूने में सिर्फ 2 कदम दूर हैं. हालांकि स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन और दिवंगत शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं.

 

"जहीर खान की बॉलिंग को देखकर सीखने की कोशिश करता था"; बुमराह, शमी पर भी बोले जेम्स एंडरसन

James Anderson On Zaheer Khan: विश्व क्रिकेट में इस वक्त अगर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी की बात की जाए तो सबसे पहला नाम इंग्लैंड के दिग्गज बॉलर जेम्स एंडरसन का आएगा. इंग्लिश बॉलर एंडरसन 41 साल की उम्र में भी इंग्लैंड के लिए तेज आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं. इस उम्र में भी वह काफी फिट है. उन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट नें अब तक 1000 विकेट चटकाए हैं.  लेकिन स्विंग के बादशाह एंडरसन ने कहा कि उन्होंने रिवर्स स्विंग और तेज गेंदबाजी के साथ कई कला भारत के महान तेज गेंदबाज जहीर खान से सीखी है.  

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बनने से सिर्फ दो कदम पीछे हैं. श्रीलंकाई स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन और दिवंगत शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किए हैं.

एंडरसन ने जियोसिनेमा को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "मेरे लिए, जहीर खान एक ऐसे बॉलर थे जिससे मैंने बहुत कुछ सिखा. उन्हें देखकर मैंने ये सिखा कि वह रिवर्स स्विंग का उपयोग कैसे करते हैं. जब वह गेंदबाजी के लिए दौड़ता था वह गेंद को कवर कर लिया करता था, जिसे मैंने कई बार विकसित करने की कोशिश की है."

बुमराह को बताया महान
भारत के बेहतरीन सीमरों में से एक जहीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच  साल  2014 में खेला था, तब एंडरसन अपने खेल के टॉप पर थे. हालांकि मौजूदा वक्त में पेसर एंडरसन टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की क्षमता से सबसे ज्यादा  प्रभावित हैं और उन्हें रिवर्स स्विंग का "महान प्रतिपादक" मानते हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में बुमराह ने मैच जिताऊ प्रदर्शन किया था. इस बारे में एंडरसन से सवाल के  जवाब में कहा, "उनकी गुणवत्ता की वजह आप उनसे उस लेवल की उम्मीद करते हैं. आप जानते हैं कि रिवर्स स्विंग भारत में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है और वह इसके महान प्रतिपादक हैं. उसके पास अच्छी गति है और वह बहुत सटीक और निरंतर है के साथ बॉलिंग करते हैं." 

उन्होंने आगे कहा, "बुमराह की वह यॉर्कर जो हमने ओली पोप को देखी थी, वह भी उसमें शामिल है. यह कोई संयोग नहीं है कि वह दुनिया में नंबर एक पर पहुंच गया. वह एक विश्व स्तरीय गेंदबाज है और हमारे दृष्टिकोण से हम इससे आश्चर्यचकित नहीं थे." 

 'भारत की ये तेज आक्रमण सबसे मजबूत है' 
अनुभवी गेंदबाज ने कहा, "बुमराह, शमी और सिराज से बेहतर गेंदबाज कोई नहीं है. वे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं. आपने ईशांत शर्मा को भी वहां रखा है और यह सही मायने में एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है."

'मैं अभी भी जवान महसूस करता हूं'; एंडरसन
टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन ने साल 2002 में पदार्पण किया था. इस वक्त इंग्लैंड टीम में मौजूद दो साथी खिलाड़ी शोएब बशीर और रेहान अहमद का जन्म भी नहीं हुआ था. पिछले 22 सालों में 186 टेस्ट और 194 वनडे खेलने के बाद एंडरसन ने खेलने की इच्छा जाहिर की. दूसरे  खिलाड़ियों से एंडरसन की लंबी उम्र की तुलना करने पर उन्होंने कहा, "हां, मुझे लगता है कि आप इस तरह की चीजों को देखते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो, मैं सिर्फ मेरे और मेरे शरीर के अनुभव के साथ चलता हूं. मुझे ऐसा महसूस नहीं होता कि मैं' मेरी उम्र 41 साल और 200 दिन है. आप जानते हैं, मैं अभी भी जवान महसूस करता हूं. मैं ट्रेनिंग में युवा खिलाड़ियों के साथ तालमेल बिठा सकता हूं. मैं अभी भी उस गति से गेंदबाजी कर सकता हूं जो मैं चाहता हूं, मैं अभी भी वह कौशल प्रदान कर सकता हूं जो मैं चाहता हूं. इसलिए, मेरे लिए यह सबसे अहम बात है. उम्र सिर्फ एक संख्या है और यह मेरी विचार प्रक्रिया से काफी अप्रासंगिक है." 

 

 

Trending news