नॉन वेज छोड़ दिया, वीगन डाइट पर आ गए, जानिए क्या ऐसा करने से कम होगा आपका मोटापा?

Home Remedy: मोटापा न सिर्फ बीमारियों को न्योता देता है, बल्कि इससे खुद को भी असहजता होती है. लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग उपाय अपनाते हैं. यहां तक कि मांसाहारी लोग नॉन वेज खाना भी छोड़ देते हैं. वे सिर्फ वेगन डाइट लेते हैं. लेकिन क्या वाकई वीगन डाइट से वजन कम होता है या नहीं, जानिएः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2022, 06:01 AM IST
  • वीगन डाइट भी बढ़ा सकती है आपका वजन
  • खाने में नट्स, बींस, दालों को करें शामिल
नॉन वेज छोड़ दिया, वीगन डाइट पर आ गए, जानिए क्या ऐसा करने से कम होगा आपका मोटापा?

नई दिल्लीः Home Remedy: मोटापा न सिर्फ बीमारियों को न्योता देता है, बल्कि इससे खुद को भी असहजता होती है. लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग उपाय अपनाते हैं. यहां तक कि मांसाहारी लोग नॉन वेज खाना भी छोड़ देते हैं. वे सिर्फ वेगन डाइट लेते हैं. लेकिन क्या वाकई वीगन डाइट से वजन कम होता है या नहीं, जानिएः

नट्स, बींस, दालों को खाने में करें शामिल
दरअसल, प्रोटीन वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक शोध के मुताबिक, पर्याप्त मात्रा में 2-3 बार प्रोटीन के सेवन से अतिरिक्त फैट खत्म हो जाता है. इसलिए डाइट में अच्छी क्वॉलिटी का प्रोटीन सही मात्रा में लेना चाहिए. इसके लिए नट्स, बींस और दालों को भोजन में शामिल करें.

जरूरत से ज्यादा खाने से बढ़ता है वजन
लोग अक्सर सोचते हैं कि अगर वो खाने में तला-भूना छोड़कर साग-सब्जी और फल अधिक मात्रा में खाएंगे तो वजन कम हो जाएगा, लेकिन यह सही नहीं है. साग-सब्जी, फल, नट्स ये सब हेल्दी हैं, लेकिन अगर इन्हें जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो वजन बढ़ने लगता है. खाने की मात्रा को सीमित रखने के लिए छोटी प्लेट या कटोरी में खाना ले सकते हैं.

अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल
दिनभर में तीन मील और दो टाइम स्नैक्स को आदर्श माना गया है, लेकिन आप इस विचार को छोड़ दें. दरअसल, आप जितनी बार कुछ खाते हैं उतनी बार शरीर से इंसुलिन रिलीज होता है. इसका काम खाना पचने के बाद खून में रिलीज हुई शुगर को हटाने का होता है. स्नैक्स की जगह आप अपनी डाइट में नट्स, बटर, मिल्क, दालों को शामिल करें.

वेजिटेबल चिप्स का न करें सेवन
स्नैक्स के विकल्प के लिए फ्रूट्स नट और चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. प्लांट बेस्ड अल्टरनेटिव फूड आइटम्स से बिल्कुल दूर रहें. जैसे वेजिटेबल चिप्स. इनका सेवन जंक फूड से भी अधिक खतरनाक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Anjeer ke Fayde: स्टेमिना बढ़ाने में कारगर है अंजीर, दूर होती है कमजोरी, जानें कितने अंजीर खाने चाहिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़